NDTV Khabar

एक महीने में दो बार गर्भवती हुई युवती, 32 हफ्ते बाद दिया 3 बच्चों को जन्म

286 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
एक महीने में दो बार गर्भवती हुई युवती, 32 हफ्ते बाद दिया 3 बच्चों को जन्म

एक महीने से गर्भवती महिला दोबारा हुई प्रेग्नेंट. तस्वीर: प्रतीकात्मक

खास बातें

  1. ब्रिटेन के केंट में एक महीने से गर्भवती थी महिला
  2. दोबारा से गर्भवती हो गई महिला, डॉक्टर रह गए हैरान
  3. 32 सप्ताह बाद एक साथ तीन बच्चों को जन्म दिया
लंदन: इंग्लैंड में प्रेग्नेंसी का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे देखकर डॉक्टर भी परेशान हैं. इस प्रेग्नेंसी में दिलचस्प बात यह है थी कि महिला के गर्भ में पहले दो बच्चे पल रहे थे. इसी दौरान वह एक बार फिर से प्रेग्नेंट हो गई. इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि 32 सप्ताह तक महिला के गर्भ में तीनों बच्चे पलते रहे. 32 सप्ताह बाद महिला ने तीनों बच्चों को जन्म दिया. कुदरत के इस करिश्मे से भी दंग हैं. डॉक्टरों को कहना है कि यह एक दुर्लभ मामला है. वहीं इस महिला के बारे में जिस किसी को भी पता चल रहा है वे हैरत में पड़ जा रहे हैं.

न्यूज एजेंसी एफपी के मुताबिक ब्रिटेन में केंट की रहने वाली जूलिनी ब्रॉड कुछ महीने पहले जब डॉक्टर के पास पहुंची तो उसे पता चला कि वह गर्भवती हो गई है. डॉक्टरों ने उसे नियमित जांच के लिए आने की सलाह दी. एक एक महीने बाद महिला को कुछ अजीब सा महसूस हो रहा था. इसके बाद वह दोबारा डॉक्टर के पास गई.

टिप्पणियां
जांच के बाद डॉक्टर ने बताया कि वह दोबारा गर्भवती हो गई है. यह बात किसी के भी समझ में नहीं आ रही थी. डॉक्टर ने बताया कि एक और बच्चा उसके गर्भ में पल रहा है. यानी तीन बच्चे के एक साथ गर्भ में है. डॉक्टर ने जूलिनी को 32 सप्ताह तक अपनी निगरानी में रखा. इसके बाद महिला ने एक साथ तीन बच्चों को जन्म दिया. सभी बच्चे पूरी तरह नॉर्मल हैं.

डॉक्टर इस घटना को चमत्कार बता रहे हैं. उनका कहना है कि इस तरह की प्रेग्नेंसी को सुपरफोएटेशन कहते हैं. ये दुनिया में पिछले 100 साल में छठी और तीन बच्चों की एक साथ पैदा होने की पहली घटना है. इनमें दो बेटियां और एक बेटा शामिल है. जूलिनी की बेटियों के नाम कैथलीन और डेलिलाह है. जबकि बेटे का नाम ताबिता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement