NDTV Khabar

योग की ताकत से पानी पर 125 मीटर तक दौड़ने का दावा, जिसने भी Video देखा हैरान रह गया

चीन के शाओलिन बौद्ध मठ से जुड़े शी लिलियोंग का यह वीडियो पूरी दुनिया में वायरल हो रहा है. आप वीडियो में देख सकते हैं कि वह पानी में ऐसे दौड़ रहे हैं मानो कोई सड़क पर दौड़ रहा है.

741 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
योग की ताकत से पानी पर 125 मीटर तक दौड़ने का दावा, जिसने भी Video देखा हैरान रह गया

चीन के शाओलिन बौद्ध मठ से जुड़े शी लिलियोंग का यह वीडियो पूरी दुनिया में वायरल.

खास बातें

  1. चीन के शॉओलिन मठ से जुड़े हैं बौद्ध भिक्षुू
  2. 125 मीटर तक दौड़कर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा
  3. बौद्ध भिक्षु के इस करिश्मे से हैरान दुनिया
नई दिल्ली: योग के दम पर कई लोग सांसें रोक लेते हैं तो कोई भूख और प्यास को नियंत्रित करने का दावा करता है. प्राचीन ग्रंथों में ऐसी कई बातों का जिक्र है जिसमें कहा गया है कि बड़े सिद्ध पुरुष योग के दम पर ऐसे काम कर देते थे जो सबके वश की बात नहीं होती थी. लेकिन आज के आधुनिक समय में क्या इन बातों पर विश्वास किया जाता है. क्या कोई शख्स योग साधना से पानी पर चल सकता है. आप भी सोच रहे होंगे कि ये तो बिलकुल संभव नही है. लेकिन योग के दम पर पानी पर चलने का दावा किया है चीन के रहने वाले बौद्ध भिक्षु शी लिलियोंग ने. उन्होंने इस दावे को सही साबित करने के लिए कई सैकड़ों के लोगों के सामने वीडियो भी बनवाया है.


चीन के शाओलिन बौद्ध मठ से जुड़े शी लिलियोंग का यह वीडियो पूरी दुनिया में वायरल हो रहा है. आप वीडियो में देख सकते हैं कि वह पानी में ऐसे दौड़ रहे हैं मानो कोई सड़क पर दौड़ रहा है. लिलियोंग ने इसमें 125 मीटर की दूरी तय की है. उन्होंने 5 मीटर तक दौड़ने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है.  हालांकि कुछ लोगों ने यह भी कमेंट किया है कि उन्होंने अपने दौड़ने के लिए पानी तख्तियों का इस्तेमाल किया है. लेकिन अगर आप वीडियो को ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि यह तख्तियां इतनी हल्की हैं पैर रखते ही पानी में डूब जाती हैं. 

हम दावे से नहीं कह सकते हैं कि शी लिलियोंग के इस करिश्मे के पीछे योग की ताकत है या फिर किसी तकनीकी का इस्तेमाल किया गया है. लेकिन इतना जरूर है जो भी इस वीडियो को देख रहा है वह हैरान रह जाता है. यह वीडियो दो साल पुराना है और यह सोशल मीडिया में खूब देखा जा रहा है.


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement