ये हैं दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट, जानिए भारतीय पासपोर्ट है किस नंबर पर

हेनले पासपोर्ट इंडेक्‍स ने इस साल की लिस्‍ट जारी करते हुए बता दिया है कि सबसे ताकतवर पासपोर्ट किस देश का है.

ये हैं दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट, जानिए भारतीय पासपोर्ट है किस नंबर पर

दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की ल‍िस्‍ट में भारतीय पासपोर्ट 86वें नंबर पर है

खास बातें

  • दुनिया के ताकतवर पासपोर्ट की लिस्‍ट जारी कर दी गई है
  • इस लिस्‍ट में भारत 86वें नंबर पर है
  • इस लिस्‍ट को हेनले पासपोर्ट इंडेक्‍स ने जारी किया है
नई दिल्‍ली:

दुनिया घूमने के लिए पासपोर्ट बेहद जरूरी है. लकिन कुछ देशों के पासपोर्ट इतने ताकतवर होते हैं कि दुनिया घूमने में आपको कोई दिक्‍कत नहीं आती. हेनले पासपोर्ट इंडेक्‍स ने इस साल की लिस्‍ट जारी करते हुए बता दिया है कि सबसे ताकतवर पासपोर्ट किस देश का है. तो इस लिस्‍ट के मुताबिक जापान और सिंगापुर के पासपोर्ट सबसे ताकतवर हैं क्‍योंकि इसके जरिए आप 189 देशो में जाकर घूम सकते हैं और वो भी वीजा के बिना. 

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश की पीएम को लेने जा रहा था पायलट, भूल गया पासपोर्ट तो हुआ कुछ ऐसा

इससे पहले 2018 में जर्मनी के पासपोर्ट को सबसे ताकतवर करार दिया था. वहीं दूसरी तरफ इस लिस्‍ट में भारतीय पासपोर्ट 86वें नंबर पर है और उसका मोबिलिटी स्‍कोर 58 है. इस मोबिलिटी स्‍कोर का मतलब है कि अगर आपके पास भारतीय पासपोर्ट है तो आप बिना वीजा के 58 देशों की यात्रा कर सकते हैं. 

हालांकि सिर्फ भारत ही 86वें नंबर पर नहीं है. भारत के साथ-साथ इस स्‍थान पर मार्टियाना, साओ टोम और प्रिंसिपे भी हैं. आपको बता दें कि इस लिस्‍ट में 199 पासपोर्ट और 227 पर्यटक स्‍थलों का जिक्र है. 

यह भी पढ़ें: पत्नी ने पति के Passport को बना डाला डायरेक्ट्री, लिख दिए रिश्तेदारों के नंबर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस लिस्‍ट में यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका, बेल्जियम, कनाडा, ग्रीस, आयरलैंड और नॉर्वे समेत आठ देश छठे स्‍थान पर हैं. वहीं डेनमार्क, इटली और लग्‍जमबर्ग तीसरे स्‍थान पर हैं, जबकि फ्रांस, स्‍पेन और स्‍वीडन चौथे नंबर पर हैं. 

इसके अलावा इराक और अफगानिस्‍तान इस लिस्‍ट में अभी भी सबसे नीचे हैं. इराकी नागरिक बिना वीजा के 27 और अफगानी 25 देशों की यात्रा कर सकते हैं.