Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

2017 में लोगों ने गूगल में सर्च किए ये 5 सवाल, जानिए क्या हैं इनके जवाब

ग्लोबल सर्च की बात करें तो टॉप-10 में दसवें नंबर पर इंडियन क्रिकेट टीम रही. यूजर्स ने गूगल से ऐसे सवाल भी सर्च किए जिसे हर कोई जानना चाह रहा था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
2017 में लोगों ने गूगल में सर्च किए ये 5 सवाल, जानिए क्या हैं इनके जवाब

इस साल गूगल पर सर्च किए गए ये 5 सवाल.

खास बातें

  1. इस साल गूगल पर सर्च किए गए ये 5 सवाल.
  2. भारत में सबस ज्यादा लोगो ने जानना चाहा जीएसटी के बारे में.
  3. आधार को लिंक कराने के लिए भी लोगों ने लिया गूगल का सहारा.
नई दिल्ली:

गूगल ने 2017 में सबसे ज्यादा सर्च किए गए टॉपिक्स की लिस्ट जारी की है. जिसमें भारत में सबसे ज्यादा बाहुबली-2 सर्च किया गया. वहीं सबसे ज्यादा सेलिब्रिटी सर्च की बात करें तो सनी लियोनी को सबसे ज्यादा सर्च किया गया. बता दें, गूगल हर साल दिसंबर में लिस्ट जारी करता है. ग्लोबल सर्च की बात करें तो टॉप-10 में दसवें नंबर पर इंडियन क्रिकेट टीम रही. यूजर्स ने गूगल से ऐसे सवाल भी सर्च किए जिसे हर कोई जानना चाह रहा था. गूगल पर ये सवाल टॉप ट्रेंड पर रहे. इस साल सबसे ज्यादा लोगों ने जीएसटी को जानने की कोशिश की. आइए आपको बताते हैं लोगों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब...

पढ़ें- GST घटने के बाद FMCG कंपनियों ने प्रोडक्ट्स सस्ते किए - 8 खास बातें

gst

जीएसटी क्या है?
गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) एक इंडायरेक्ट टैक्स है. जीएसटी के तहत वस्तुओं और सेवाओं पर एक समान टैक्स लगाया जाता है. जहां जीएसटी लागू नहीं है, वहां वस्तुओं और सेवाओं पर अलग-अलग टैक्स लगाए जाते हैं. वैट, एक्साइज और सर्विस टैक्स जैसे करों की जगह सिर्फ एक ही टैक्स यानी जीएसटी लगता है.

पढ़ें- अब किन वस्‍तुओं पर लगेगा 28, 18, 12 और 5 प्रतिशत GST, जानें
 

aadhaar facebook

आधार को लिंक कैसे कराएं?
बैंक अकाउंट और मोबाइल फोन से आधार लिंक कराना अनिवार्य हो गया है. बिना कोई परेशानी के बस कुछ ही समय देकर घर बैठे अपने आधार नंबर को बैंक खाते से लिंक कर सकते है. आइए जानते हैं पूरी प्रोसेस-
* सबसे पहले अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाएं.
*इसमें टाइप करें यूआईडी<SPACE>आधार नंबर<SPACE>खाता नंबर.
* अब अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से इसे भेज दें 567676 पर

पढ़ें- बैंक खातों को आधार से लिंक करने की बढ़ी डेडलाइन, जानिए क्या है नई तारीख

मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने के लिए-
मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 6 फरवरी 2018 तक है. मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने के लिए आपको नजदीकी मोबाइल नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करना होगा. सर्विस प्रोवाइडर आपके आधार नंबर और फिंगरप्रिंट के जरिए आपके मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन करेंगे. रजिस्टर नहीं होगा तो उसी वक्त वो कुछ ही मिनट में लिंक कर देंगे.
 

bitcoin

बिटक्वाइन क्या है?
बिटक्वाइन किसी देश की करंसी नहीं है बल्कि ये एक डिजिटल करंसी है. जो किसी कानून के दायरे में नहीं आती. इस सिक्के का इस्तेमाल सिर्फ ऑनलाइन ही हो सकता है. इसमें बैंक के लेनदेन, ट्रांसफर, डायरेक्ट ट्रांजैक्शन, ऑनलाइन शॉपिंग के लिए होता है. इसे इलेक्टॉनिक तरीके से बनाया जाता है. ये क्वाइन किसी के हाथ में नहीं बल्कि इलेक्टॉनिक तरीके से ही रखा जाता है. 
टिप्पणियां

पढ़ें- इस एक सिक्के की कीमत है 6 लाख रुपये से भी ज्यादा, जानिए ऐसा क्यों
 

jiophone

जियोफोन कैसे बुक करें?
इस साल जियो का बोलबाला रहा. पहले शानदार ऑफर्स और अब फोन के जरिए कंपनी ने लोगों का ध्यान खींचा. जियो ने जुलाई में देश का पहला 4जी वोल्ट फोन लॉन्च किया था. कंपनी ने उस वक्त 60 लाख फोन की डिलिवरी की. उस वक्त सबसे ज्यादा लोगों ने गूगल पर सर्च किया कि आखिर जियोफोन को बुक कैसे करना है.

पढ़ें- तैयार हो जाएं, इस तारीख के बाद फिर शुरू होगी जियोफोन की ​बुकिंग
 

phone charge

फोन पर स्क्रीनशॉट कैसे लें?
स्मार्टफोन पर स्क्रीनशॉट लेना आम बात हो गई है. लेकिन नए फोन लेने पर समझ नहीं आता कि आखिर स्क्रीनशॉट कैसे लिए जाए. गूगल पर ये सवाल सबसे ज्यादा सर्च किया गया. बता दें, ज्यादातर फोन्स में तो ऑप्शन आ जाता है. वैसे HOME और POWER बटन साथ दबाकर स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... डीसीपी सर बेहोश पड़े थे...कांस्टेबल रतनलाल भी साथ में थे, सामने हथियारों के साथ भीड़,सोचा फायरिंग कर दूं : IPS अनुज कुमार

Advertisement