मदर्स डे स्पेशल : मां से मिली सीख ने पीएम मोदी, बिग बी और तेंदुलकर को बनाया महान...

मदर्स डे स्पेशल : मां से मिली सीख ने पीएम मोदी, बिग बी और तेंदुलकर को बनाया महान...

नरेंद्र मोदी अपनी मां हीराबेन के साथ (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

'ए मां तेरी सूरत से अलग भगवान की सूरत क्‍या होगी...!' वाकई इस एक लाइन में मां की महानता को बखूबी व्यक्‍त किया जा सकता है। मां के त्याग, सेवा भाव और समर्पण का दुनिया लोहा मानती रही है। बचपन में मां के जरिये मिली प्यार भरी थपकी, दुलार और जीवट दिखाने का पाठ किसी भी शख्‍स के भविष्य की कामयाबी की नींव तैयार करता है। 'मदर्स डे' के मौके पर आइए जानते हैं मां की प्रेरणा से शोहरत की ऊंचाई छूने वाले देश की महान शख्सियतो के बारे में......

मां के संघर्ष का जिक्र करते हुए भावुक हो जाते हैं पीएम नरेंद्र मोदी
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भले ही बेहद कम उम्र में अपना घर छोड़ दिया था, लेकिन परिवार के पालन-पोषण और उसे संस्कारी बनाने में वे अपनी मां हीराबेन के संघर्ष का जिक्र करना नहीं भूलते। मां के जीवट की प्रशंसा करते हुए मोदी इस बात का जिक्र कर चुके हैं कि उनकी मां ने परिवार को पालने के लिए दूसरे घरों में काम भी किया है। फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जकरबर्ग के साथ एक कार्यक्रम में इसका जिक्र करते हुए तो प्रधानमंत्री का गला भर आया था। देश के 14वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ से पहले मोदी, मां हीरा बेन का आशीर्वाद लेने अहमदाबाद पहुंचे थे। हीराबेन इस समय अपने सबसे छोटे बेटे पंकज मोदी के साथ रहती हैं।

मां से मुलाकात के दौरान मोदी काफी देर तक उनसे बातचीत करते रहे। इस दौरान मां ने अपने बेटे को मिठाई खिलाई और नरेंद्र मोदी के पानी पीने के बाद दुलारते हुए उनके मुंह को रूमाल से भी पोछा। विदा लेने से अपने बेटे को हीराबेन ने शगुन के तौर पर 101 रुपये भी दिए। मोदी हर बड़े अवसर पर मां से आशीर्वाद लेने पहुंचते हैं। मां हीराबेन ही नहीं, सभी बुजुर्गों को सम्‍मान देना मोदी कभी नहीं भूलते। हाल की पाकिस्‍तान यात्रा के दौरान जब वे पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ के घर पहुंचे थे तो शरीफ की मां के भी पैर छुए थे।

अमिताभ को अनुशासन का ककहरा मां तेजी ने ही सिखाया
कम ही लोगों को मालूम होगा कि बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की मां तेजी बच्‍चन सिख परिवार में जन्मी थीं और शादी से पहले उनका नाम तेजी सूरी था। थीं। बिग बी को फिल्‍म इंडस्ट्री के सबसे अनुशासित कलाकारों में शुमार किया जाता है और इस अनुशासन का ककहरा अमिताभ ने अपनी मां से ही सीखा। तेजी हरिवंशराय बच्चन की दूसरी पत्नी थीं और अभिनय के साथ-साथ गायन में भी रुचि रखती थीं।

अमिताभ कई बार यह जिक्र कर चुके हैं कि पिता हरिवंश राय बच्चन की व्यस्‍तता के बीच मां तेजी ने उनकी बेहतरीन तरीके से परवरिश की। अनुशासन और मुश्किल वक्‍त में हौसला नहीं हारने का सबक मां तेजी ने ही उन्हें सिखाया। सदी के महानायक अमिताभ ने वर्ष 2015 में अपनी मां की पुण्यतिथि (21 दिसंबर) पर फेसबुक के जरिये जो भावनाएं शेयर कीं, वह बताती हैं वे अपनी मां के कितने करीब थे। मां को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए उन्‍होंने लिखा था, ‘‘मेरी माता जी की पुण्यतिथि 21 दिसंबर ,पूरे संसार की सबसे खूबसूरत मां शक्तिशाली गृहिणी, आत्मबल से सुसज्जित और स्नेह सहज स्वभाव से पूर्ण।’’

सचिन को महान बनाने में मां रजनी का रहा है खास योगदान
भारत ही नहीं, दुनिया के महानतम क्रिकेटरों में शुमार रहे सचिन तेंदुलकर ने नवंबर 2013 में जब मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में जब अपने करियर का अंतिम और 200वां टेस्‍ट खेला तो दर्शक दीर्घा में उनकी मां रजनी तेंदुलकर मौजूद थीं। खराब स्‍वास्‍थ्‍य के बावजूद बेटे की फरमाइश पर सचिन की मां यह मैच देखने पहुंची थीं। रजनी तेंदुलकर ने इससे पहले कभी मैदान की दर्शक दीर्घा में बैठकर अपने बेटे को इंटरनेशनल मैच खेलते हुए नहीं देखा था।

देश में क्रिकेट के भगवान का दर्जा रखने वाले सचिन कई बार अपने टॉप क्‍लास क्रिकेटर बनने में मां के योगदान को नमन कर चुके हैं। 'भारत रत्न' सचिन के अनुसार, क्रिकेट में उन्होंने जो कुछ भी हासिल किया, वह कोच रमाकांत अचरेकर, मां रजनी तेंदुलकर और बड़े भाई अजीत तेंदुलकर के बिना संभव नहीं हो पाता। पूरे देश के लाड़ले सचिन खाली वक्‍त मिलने पर खाने की अलग-अलग डिशेज बनाने में भी हाथ आजमाते हैं। पाक कला के यह गुर भी उन्होंने मां से ही सीखे हैं।

रोल मॉडल की जरूरत नहीं, मां मधु ही मेरी प्रेरणा : प्रियंका चोपड़ा
मिस वर्ल्‍ड रह चुकीं प्रियंका चोपड़ा आज किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। बॉलीवुड मे अपनी शोहरत के झंडे गाड़ चुकीं प्रियंका अमेरिकी टीवी शो ‘क्वांटिको’ के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी लोकप्रियता हासिल कर चुकी हैं। प्रियंका अमेरिका और हॉलीवुड फिल्‍म इंडस्ट्री में इस कदर मशहूर हो चुकी हैं कि हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उन्‍हें मुलाकात के लिए विशेष रूप से व्‍हाइट हाउस आमंत्रित किया।

सैन्य परिवार में जन्‍मीं प्रियंका को अनुशासन की सीख पिता अशोक चोपड़ा और मां मधु चोपड़ा से मिली। मधु को प्रियंका अपना रोल मॉडल मानती हैं। मां के साथ अपने रिश्ते को लेकर प्रियंका कहती हैं, 'मुझे अपनी जिंदगी में किसी रोल मॉडल की जरूरत नहीं है मेरी मां ही मेरी सबसे बड़ी रोल मॉडल हैं।' बेटी प्रियंका की सफलता पर मधु चोपड़ा कहती हैं, ‘मुझे उस पर गर्व है। उसने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है, वह बहुमुखी प्रतिभा की धनी है वह हमेशा से प्रतिभावान रही है।’


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com