NDTV Khabar

Happy Mother Day: कब है मदर्स डे, कैसे हुई मां को सम्मान देने वाले इस दिन की शुरुआत, जानिए यहां

Mother's Day 2019: मां को सम्मान देने वाले इस दिन की शुरुआत अमेरिका से हुई. अमेरिकन एक्टिविस्ट एना जार्विस अपनी मां से बहुत प्यार करती थीं. उन्होंने न कभी शादी की और न कोई बच्चा था. मां की मौत होने के बाद प्यार जताने के लिए उन्होंने इस दिन की शुरुआत की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Happy Mother Day: कब है मदर्स डे, कैसे हुई मां को सम्मान देने वाले इस दिन की शुरुआत, जानिए यहां

When is Mother's Day (मदर्स डे कब है?)

नई दिल्ली:

Mother's Day 2019: वो कहते हैं न कि मां के प्‍यार का कर्ज चुकाया नहीं जा सकता. मां के प्‍यार, त्‍याग और तपस्‍या के बदले हम चाहे कुछ भी कर लें वो कम ही होगा. हमें इस दुनिया में लाने वाली और इंसान बनाने वाली उस मां के प्रति सम्‍मान और प्‍यार जताने के लिए वैसे तो किसी विशेष दिन की जरूरत नहीं, लेकिन मदर्स डे (Happy Mother Day Date) हमें अपनी भावनाओं को जाहिर करने का एक बहाना जरूर देता है. यही वजह है कि हर साल मई के दूसरे रविवार को दुनिया भर में मदर्स डे मनाया जाता है. इस बार मदर्स डे 12 मई (Mother's Day Date) को है.  मां को सम्मान देने वाले इस दिन को कई देशों में अलग-अलग तारीख पर सेलिब्रेट किया जाता है. लेकिन भारत समेत ज्‍यादातर देशों में मई के दूसरे रविवार को ही मदर्स डे (Happy Mother Day Date) के रूप में मनाया जाता है. मदर्स डे के दिन लोग कई तरह से मां के प्रति अपनी भावनाओं को जाहिर करते हैं. 

कैसे हुई मदर्स डे की शुरुआत, इतिहास के साथ जानिए क्या दें मां को Gifts


कैसे हुई मदर्स डे की शुरुआत?
बता दें, मां को सम्मान देने वाले इस दिन की शुरुआत अमेरिका से हुई. अमेरिकन एक्टिविस्ट एना जार्विस अपनी मां से बहुत प्यार करती थीं. उन्होंने न कभी शादी की और न कोई बच्चा था. मां की मौत होने के बाद प्यार जताने के लिए उन्होंने इस दिन की शुरुआत की. फिर धीरे-धीरे कई देशों में मदर्स डे (Mother's Day 2019) मनाया जाने लगा. 

फूल और तोहफों से पहले मां को इन शानदार मैसेजेस से दें मदर्स डे की बधाई

मई के दूसरे रविवार को क्यों मनाते हैं मदर्स डे?
9 मई 1914 को अमेरिकी प्रेसिडेंट वुड्रो विल्सन ने एक लॉ पास किया था जिसमें लिखा था कि मई महीने के हर दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाएगा, जिसके बाद मदर्स डे अमेरिका, भारत और कई देशों में मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाने लगा.

कैसे मनाया जाता है मदर्स डे?
वैसे तो मां को प्यार करने और तोहफे देने के लिए किसी खास दिन की जरुरत नहीं, लेकिन फिर भी मदर्स डे के दिन मां को और सम्मान दिया जाता है. उन्हें तोहफे, मीठा और ढेर सारा प्यार किया जाता है.

डिलीवरी के दौरान मां की हुई मौत, 5 महीने बाद तस्वीरों में नज़र आई परछाई...Photos Viral

टिप्पणियां

VIDEO: पीएम मोदी की मां ने डाला वोट



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement