NDTV Khabar

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर मिला 11 हजार किलो कूड़ा, चार शव के साथ मिले खाली सिलेंडर

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर नेपाल सरकार के दो महीने के सफाई अभियान के दौरान वहां से 11000 किलोग्राम कूड़ा और चार शव हटाये गये. सेना के हेलीकॉप्टर एवरेस्ट के आधार शिविर से इस कूड़े को काठमांडू लाए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर मिला 11 हजार किलो कूड़ा, चार शव के साथ मिले खाली सिलेंडर

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर मिला 11 हजार किलो कूड़ा.

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर नेपाल सरकार के दो महीने के सफाई अभियान के दौरान वहां से 11000 किलोग्राम कूड़ा और चार शव हटाये गये. सेना के हेलीकॉप्टर एवरेस्ट के आधार शिविर से इस कूड़े को काठमांडू लाए. उनमें ऑक्सीजन के खाली सिलेंडर, प्लास्टिक की बोतलें, कनस्तर, बैटरियां, भोजन को लपेटकर रखने वाली चीजें, मानव मल और रसोईघर संबंधी अपशिष्ट शामिल हैं.

America's Got Talent में दो भारतीयों ने किया ऐसा स्टंट, चीख पड़े जज, देखें VIDEO

नेपाली सेना के जन संपर्क निदेशालय निदेशक बिज्ञान देव पांडे ने पीटीआई भाषा से कहा, 'विश्व पर्यावरण दिवस पर बुधवार को काठमांडू में नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्णचंद थापा की उपस्थिति में एक कार्यक्रम में कुछ कूड़ा एनजीओ 'ब्लू वेस्ट टू वैल्यू' को सौंपा गया है जो अपशिष्ट उत्पादों का पुनर्चक्रण करता है.'

World Cup 2019: टीम इंडिया उतरी मैदान पर तो पीएम मोदी ने किया ट्वीट, लिखा- 'खेल जीतो और...'


टिप्पणियां

यह कार्यक्रम स्वच्छता अभियान के समापन पर आयोजित किया गया था. दुनिया की सबसे ऊंची चोटी से टनों कूड़ा लाने के लिए यह अभियान चलाया गया था. माउंट एवरेस्ट कूड़े के ढेर में तब्दील हो गया था. हर साल सैंकड़ों पर्वतारोही, शेरपा और भारवाहक एवरेस्ट की तरफ जाते हैं और अपने पीछे इस सबसे ऊंची चोटी पर टनों जैविक और अजैविक कूड़ा छोड़ आते हैं.

(इनपुट-भाषा)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement