मुंबई एयरपोर्ट ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, 24 घंटे में कराई 980 फ्लाइट्स की लैंडिंग और डिपार्चर

मुंबई एयरपोर्ट आधिकारिक तौर पर सबसे व्यस्त सिंगल रनवे एयरपोर्ट बन गया है. मुंबई एयरपोर्ट से 20 जनवरी को 980 फ्लाइट्स की लैंडिंग और अराइवल हुईं. इसी के साथ उसने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

मुंबई एयरपोर्ट ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, 24 घंटे में कराई 980 फ्लाइट्स की लैंडिंग और डिपार्चर

मुंबई एयरपोर्ट से 20 जनवरी को 980 फ्लाइट्स की लैंडिंग और डिपार्चर हुईं.

खास बातें

  • मुंबई एयरपोर्ट से 20 जनवरी को 980 फ्लाइट्स की लैंडिंग और डिपार्चर हुईं.
  • 6 दिसंबर को ही इस एयरपोर्ट पर 974 फ्लाइट्स की डिपार्चर और लैंडिंग हुई थी.
  • गैटविक एयरपोर्ट दुनिया का सबसे ज्यादा क्षमता वाला सिंगल रनवे एयरपोर्ट है.
नई दिल्ली:

मुंबई एयरपोर्ट आधिकारिक तौर पर सबसे व्यस्त सिंगल रनवे एयरपोर्ट बन गया है. मुंबई एयरपोर्ट से 20 जनवरी को 980 फ्लाइट्स की लैंडिंग और डिपार्चर कराई गईं. इसी के साथ उसने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है. तकरीबन 1 मिनट में एक फ्लाइट ने उड़ान भरी या लैंडिंग की. 6 दिसंबर को ही इस एयरपोर्ट पर 974 फ्लाइट्स की डिपार्चर और लैंडिंग हुई थी. इसी के साथ मुंबई एयरपोर्ट यूके के दूसरे सबसे बड़े एयरपोर्ट में लैंडिंग और अराइवल की संख्या के करीब पहुंच गया है. गैटविक एयरपोर्ट अब भी दुनिया का सबसे कुशल सिंगल रनवे एयरपोर्ट माना जाता है.

अमीर बनने के लिए रातों रात चुरा लिया हाईवे और बेच दिया 51 हजार में

गैटविक सिंगल रनवे में पीक समय में हर घंटे 55 एयर ट्रैफिक कंट्रोल करने की कैपेसिटी है जबकि मुंबई एयरपोर्ट में यह कैपेसिटी 52 की है. बता दें, लंदन में चार बड़े एयरपोर्ट हैं. जिनमें हीथ्रो एयरपोर्ट, स्टैंस्टेड एयरपोर्ट, ल्यूनटन एयरपोर्ट और गैटविक एयरपोर्ट है. हीथ्रो में दो और बाकी तीन में 1-1 रनवे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस देश ने बनाया दुनिया का सबसे छोटा रॉकेट, जानिए किसने किया ये कारनामा

यानी लंदन में जाने वालों के लिए 5 रनवे हैं. एक रनवे के साथ-साथ मुंबई छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट में 1 छोटा रनवे भी है. लेकिन उसका स्ट्रकचर क्रिसक्रॉस है. ऐसे में एक समय पर एक ही रनवे का इस्तेमाल किया जा सकता है.