यह ख़बर 14 दिसंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

मुंबई दुनिया के सबसे ‘गंदे’ शहरों में : सर्वे

खास बातें

  • भारत की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई को विश्व के सबसे गंदे शहरों की सूची में शामिल किया गया है। मुंबई को ‘सबसे साफ सुथरी गलियों’ की रैंकिंग में सबसे निचले पायदान पर रखा गया है।
वाशिंगटन:

भारत की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई को विश्व के सबसे गंदे शहरों की सूची में शामिल किया गया है। मुंबई को ‘सबसे साफ सुथरी गलियों’ की रैंकिंग में सबसे निचले पायदान पर रखा गया है।

ट्रिप एडवाइजर सिटीज सर्वे में दुनियाभर के 40 प्रमुख पर्यटक स्थलों का सर्वे किया गया और इसमें सबसे साफ शहर का खिताब जापान की राजधानी तोक्यो को दिया गया है जबकि इस सूची में मुंबई को सबसे निचला स्थान मिला है।

इसी प्रकार ‘आराम से घूमने लायक’ शहर की श्रेणी में भी मुंबई को सबसे निचला स्थान और ज्यूरिख को शीर्ष स्थान मिला है।

सर्वे में सबसे ज्यादा रूखे व्यवहार वाले स्थानीय लोगो, सर्वाधिक गंदी गलियों और खरीदारी के लिहाज से सर्वाधिक खराब माहौल वाले शहर की श्रेणी में मास्को को रखा गया है जहां स्थानीय लोग सबसे कम दोस्ताना रवैया रखने वाले पाए गए हैं।

तोक्यो को विभिन्न श्रेणियों में शीर्ष स्थान मिला है। यहां की टैक्सी सेवा, दोस्ताना व्यवहार करने वाले टैक्सी ड्राइवर, सर्वाधिक बेहतरीन जन परिवहन प्रणाली, सबसे अधिक साफ सुथरी सड़कें और सुरक्षा के लिहाज से तोक्यो को सबसे अधिक पसंदीदा शहर का रूतबा दिया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ट्रिप एडवाइजर के संचार मामलों के निदेशक ब्रुक फ्रेंस्कि ने बताया कि शापिंग के लिहाज से न्यूयार्क को खरीदारों का मक्का कहा जाता है और सर्वे में भी इस श्रेणी में न्यूयार्क ने बाजी मारी है। इस सर्वे में 75 हजार लोगों को शामिल किया गया।