जब मुंबई के एक ऑटोवाले ने गिटार पर बजाया 'शोले' का संगीत

जब मुंबई के एक ऑटोवाले ने गिटार पर बजाया 'शोले' का संगीत

कुंज कारिया द्वारा अपलोड किया यूट्यूब वीडियो का एक स्क्रीनशॉट

मुंबई:

हर रोज़ दफ्तर, स्कूल या कॉलेज की भागमभाग में हम अपने आसपास ना जाने कितनी दिलचस्पी कहानियों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। ऐसा ही कुछ कुंज के साथ होता अगर उस दिन गिटार क्लास के बाद उसे वो ऑटोवाला नहीं मिलता।

कुंज की गिटार क्लास का ये दूसरा ही दिन था जिसके बाद घर जाने के लिए उसने ऑटो पकड़ा। उसके हाथ में गिटार देखकर ऑटोवाले ने कुछ सवाल पूछे। पांच मिनट की बातचीत में ही कुंज समझ गया कि इस ऑटोवाले के लिए गिटार कोई नई बात नहीं है। अपने ब्लॉग में इस घटना का ज़िक्र करते हुए कुंज लिखते हैं "ऑटो का ये ड्राइवर दस साल पहले एक प्रोफेश्नल गिटारिस्ट था। उसने बताया कि वह अपने दोस्तों के साथ छोटे रेस्त्रां और बार में गिटार बजाता था। सड़को पर भी कई बार इन्होंने गिटार प्ले किया।"

अपने बीते दिनों को याद करते हुए ऑटोवाले ने बताया कि उसके दोस्त कॉलेज जाते थे और वह एक फैक्ट्री में काम करता था। शाम को सब दोस्त मिलकर किसी बार में परफॉर्म किया करते थे।  गिटार से ऑटो तक पहुंचने के पीछे की वजह आर्थिक हालात को बताते हुए ऑटो चालक ने कहा कि उन दिनों संगीत से पैसा कमाना आसान नहीं था। ज़रुरी नहीं कि रोज़ रोज़ कहीं परफॉर्म करने को मिल ही जाएगा। वैसे भी शादी के बाद बीवी बच्चों का पेट भरने के लिए कमाना बहुत जरुरी है।

कुंज के हाथ में गिटार को देखकर ऑटो वाले से रहा नहीं गया और उसने पूछ ही डाला "क्या मैं आपका गिटार बजा सकता हूं? काफी वक्त हो गया बजाए हुए।" उसने शोले का बैकग्राउंड स्कोर बजाया जिससे साफ हुआ कि गिटार पर उसकी महराथ अभी भी कम नहीं हुई है। इस प्रतिभाशाली शख्स के पास गिटार नहीं है लेकिन ये अपने बेटे को संगीत ज़रुर सीखा रहा है। कुंज को घर छोड़ने से पहले उसने कहा "बेटा तुम गिटार को एक साल मत छोड़ो, गिटार तुमको जिंदगी भर नहीं छोड़ेगा।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com