पति की मौत के 12 साल बाद इस बूढ़ी महिला ने पति से किया ये इज़हार

पति की मौत के 12 साल बाद इस बूढ़ी महिला ने पति से किया ये इज़हार

नई दिल्ली:

मुंबई की एक बुजुर्ग महिला ने अपने पति की मौत के 12 साल बीत जाने के बाद एक ऐसी बात का इज़हार ह्यूमंस ऑफ बॉम्बे फेसबुक पेज पर किया जिसे पढ़कर आपको दोनों के प्रेम की कहानी का न  केवल अंदाजा लगेगा बल्कि आप भी चाहेंगे कि उम्र के उस पड़ाव पर जब आप कुछ कमजोर होने लगेंगे और अकेलापन आपको सताएगा तब आपके साथ भी ऐसा ही साथी हो।

अपनी पोस्ट में 89 वर्ष की इस महिला ने अपने जीवन के तमाम सुखद पहलुओं के बारे में ज्यादा कुछ तो नहीं लिखा, लेकिन पति के रिटायर होने के बाद समय साथ-साथ व्यतीत करने के संबंध में कुछ बातें कही हैं। बुजुर्ग महिला लिखती हैं कि रिटायरमेंट के बाद न वह कभी खाली बैठे और न मैं। हम हमेशा कुछ न कुछ करते रहते। खास बात यह थी कि हम जो भी करते साथ साथ करते और एक दूसरे के साथ और प्यार को पूरी तरह जीते।

वे लिखती हैं कि हम घर को सजाने के लिए पेंट करते, सजावट का सामान लगाते, शाम को साथ बैठकर टीवी देखते, और यहां तक कि खाना भी साथ पकाते।

वह बताती हैं कि उनके पति को सबसे ज्यादा कुछ पसंद था तो शाम के समय इवनिंग वॉक पर जाना और वह भी लंबी वॉक पर जाते थे। अपने उन दिनों को याद करते हुए पोस्ट में वह बताती हैं कि जब भी हम साथ होते वह मेरा हाथ थामकर चलते थे। खासकर वह हमेशा इस बात का ध्यान जब भी हम सड़क पार करें वह मेरा हाथ जरूर पकड़ें और तभी छोड़ते थे जब हम सड़क पूरी तरह पार कर लेते।

दोनों का यह प्यार भरा साथ तब तक चला जब तक उनके पति का देहांत नहीं हो गया। अपनी पोस्ट में महिला ने बताया है कि 12 साल पहले एक रात उनके पति जब सोये तो वह सोये ही रह गए। अपने मन की व्यथा को बताते हुए बुजुर्ग महिला ने लिखा कि वह उनके साथ और समय बिताना चाहती थीं और अब भी चाहती हैं।

सबसे दर्दनाक और दिल को छूने वाली बात इस बुजुर्ग महिला ने लिखते हुए कहा कि मैं आज भी अपने को व्यस्त रखती हूं। दोपहर और रात का खाना खाने के लिए अपनी बेटी के घर जाती हूं, और जब भी मौका मिलता है कुछ सार्वजनिक कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेती हूं, लेकिन अब सबकुछ पहले जैसा नहीं है, मुझे आज बहुत दिक्कत होती है।

इसके बाद इस महिला ने वह बात कही जिसे वह अपने पति को बताना तो चाहती थी, लेकिन उनके जिंदा रहते यह कह नहीं पाई। आप यदि भावुक इंसान हैं तो शायद आपकी आंखें भी नम हो जाएं और गला भर आए। वह लिखती हैं कि अब 89 साल की उम्र में, मैं यह कह सकती हूं कि मैंने एक बेहतर जिंदगी जी है, और मुझे कभी किसी बात से डर नहीं लगा। सिर्फ एक बात को छोड़कर जो मैं कभी अपने पति से नहीं कह पाई कि मुझे सड़क पार करने में डर लगता है। मुझे आज भी सड़क पार करने में उनके मदद की दरकार है।

दिल टूट सा जाता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप भी पढ़ें उनके द्वारा लिखे गए इस पोस्ट को...
 

 

"My husband and I had the best time after he retired. We would never be idle - we used to paint together, spend hours...

Posted by Humans of Bombay on Monday, November 16, 2015