समुद्र किनारे मिला विशालकाय रहस्यमय जीव, PHOTO देख हो सकते हैं कंफ्यूज

समुद्र किनारे मिला विशालकाय रहस्यमय जीव, PHOTO देख हो सकते हैं कंफ्यूज

समुद्र किनारे पड़ा यह जीव 15 फीट लंबा है.

खास बातें

  • अजीबोगरीब जीव का पेट सफेद रंग का है. पूर शरीर झब्बेदार बाल हैं.
  • कोई इसे गिद्ध तो कुछ लोग अद्भूत जानवर बता रहे हैं.
  • इस जीव की तस्वीर सोशल मीडिया पर हुई वायरल.
पर्थ:

ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में समुद्र किनारे एक ऐसे विशालकाय जीव का शव मिला है है जो लोगों को हैरान कर रहा है. कुछ लोग इसे व्हेल मछली बता रहे हैं, लेकिन जानकारों के बीच अभी तक इसपर सहमति नहीं बनी है. कैगडियानो डायनागेट द्वीप समूह पर समुद्र किनारे पड़ा यह जीव 15 फीट लंबा है. मारजोरी कबाटिंग अबो नाम की एक महिला ने जब इस जीव को देखा तो उन्होंने इसकी तस्वीर ले ली, फिर उन्होंने स्थानीय एग्रीकल्चर विभाग को भी इस बारे में सूचित किया. मौके पर पहुंचे विभाग के कर्मचारी भी इस विशालकाय जीव के शव को देखकर दंग रह गए.

इस अजीबोगरीब जीव का पेट सफेद रंग का है. पूर शरीर झब्बेदार बाल हैं. आमतौर पर इस तरह की मछलियां नहीं होती हैं. महिला ने अपने फेसबुक अकाउंट से इस तस्वीर को शेयर किया तो लोग इसके बारे में सवाल पूछने लगे. लोग अपने हिसाब से इसकी पहचान बताने में जुटे हैं. कोई इसे गिद्ध तो कुछ लोग जानवर बता रहे हैं.


डायनागेट के नगर पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधन कार्यालय के अधिकारियों ने जब बारिकी से इस शव का निरीक्षण किया तो इस निष्कर्ष पर पहुंचे की ये मछली ही है. उनका मानना है कि किसी कारण से मछली के शव का कुछ हिस्सा समुद्र में ही रह गया है, जिसके चलते वह मांस के विशालकाय लोथड़े जैसा दिख रहा है.

मालूम हो कि सबसे बड़ा जीव ब्लू व्हेल होती है. औसतन उसकी लंबाई 110 फीट तक होती है. उसका वजन 1 लाख 80 हजार किलोग्राम तक हो सकता है. उसके शरीर में 7000 किलोग्राम तक रक्त होता है. 

नन्हे ब्लू व्हेल की लंबाई 20-25 फीट होती है और वजन दो हजार 700 किलोग्राम होता है. यह बच्चा काफी तेजी से बड़ा होता है. हर 24 घंटे में इसका वजन 90 किलोग्राम बढ़ जाता है. छह महीने में यह बच्चा 40-50 फीट बड़ा हो जाता है. एक बड़ी ब्लू व्हेल एक दिन में लगभग 4 हजार किलोग्राम क्रिल खा जाती है. क्रिल एक तरह की छोटी-छोटी मछलियां होती हैं. अनुमान लगाया जाता है कि समुद्रों में ब्लू व्हेल की आबादी कम से कम 5 हजार है. अधिक से अधिक 12 हजार तक भी हो सकती है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com