नासा की एस्‍ट्रोनॉट पर लगा अंतरिक्ष से पत्‍नी के बैंक अकाउंट खंगालने का आरोप, अधिकारी कर रहे हैं जांच

ऐनी मैकक्‍लेन (Anne McClain) पर ISS में रहते हुए अपनी पूर्व पत्‍नी की अनुमति के बिना उनके बैंक अकाउंट खंगालने का आरोप लगा है

नासा की एस्‍ट्रोनॉट पर लगा अंतरिक्ष से पत्‍नी के बैंक अकाउंट खंगालने का आरोप, अधिकारी कर रहे हैं जांच

NASA Astronaut Anne McClain: ऐनी मैकक्‍लेन ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को खारिज किया है

खास बातें

  • नासा की एस्‍ट्रोनॉट ऐनी मैकक्‍लेन पर गंभीर आरोप लगे हैं
  • उन पर पूर्व पत्‍नी के बैंक अकाउंट खंगालने का आरोप है
  • नासा ने भी इस मामले में प्रतिक्रिया दी है
नई दिल्‍ली:

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) की एस्‍ट्रोनॉट ऐनी मैकक्‍लेन (Anne McClain) गंभीर आरोपों में घिर गई हैं. मैकक्‍लेन पर अंतराष्‍ट्रीय अंतरिक्ष स्‍टेशन (ISS) में रहते हुए अपनी पूर्व पत्‍नी की अनुमति के बिना उनके बैंक अकाउंट खंगालने का आरोप लगा है. वहीं एस्‍ट्रोनॉट ने आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि उन्‍होंने कुछ भी गलत नहीं किया है. आपको बता दें कि ऐनी मैकक्‍लेन नासा की टॉप एस्‍ट्रोनॉट्स में से एक हैं और उन्‍होंने अपनी समलैंगिक पार्टनर समर वॉर्डन से 2014 में शादी रचाई थी. हालांकि अब दोनों अलग हो गए हैं और उनका तलाक का मामला कोर्ट में चल रहा है. यह अपने तरह का पहला मामला जिसकी जांच इंस्‍पेक्‍टर जनरल कर रहे हैं. 

तलाक की प्रकिया के बीच समर वॉर्डन ने मैकक्‍लेन के ऊपर आरोप लगाते हुए दावा किया है कि एस्‍ट्रोनॉट ने नासा के कम्‍प्‍यूटर नेटवर्क से उनके बैंक अकाउंट में घुसपैठ की. वॉर्डन ने आरोप लगाया कि मैकक्‍लेन ने हाल ही में स्‍पेस मिशन के दौरान ISS में रहते हुए उनके बैंक अकाउंट को खंगाला. 

वहीं ऐनी मैकक्‍लेन ने ट्वीट करते हुए कहा कि इन आरोपों में कोई सच्‍चाई नहीं है. उनके आरोपों के मुताबिक, "हम अलग होने की कष्‍टपूर्ण और निजी प्रक्रिया से गुजर रहे हैं वो भी दुर्र्भाग्‍यवश मीडिया के सामने. मुझे जो समर्थन मिल रहा है उसकी मैं आभारी हूं और जांच पूरी होने के बाद ही बयान दूंगी. मुझे आईजी (इंस्‍पेक्‍टर जनरल) की जांच प्रक्रिया में पूरा भरोसा है. 

मैकक्‍लेन के खिलाफ लगे आरोपों पर नासा ने भी प्रतिक्रिया दी है. नासा ने मैकक्‍लन की उपलब्‍धियों की प्रशंसा करते हुए कहा है कि एजेंसी निजी मामलों में राय नहीं दे सकती.

Space.com को दिए आधिकारिक बयान में नासा ने कहा, "लेफ्टिनेंट कर्नल ऐनी मैकक्‍लेन का मिलिट्री करियर बेहद शानदार है. उन्‍होंने ईरान में कॉम्‍बैट मिशन में हिस्‍सा लिया है, वह नासा की टॉप एस्‍ट्रोनॉट्स में से एक हैं. उन्‍होंने हाल ही में ISS में रहते हुए नासा के स्‍पेस मिशन में शानदार काम किया. नासा के सभी कर्मचारियों की तरह नासा निजी मामलों में बयानबाजी नहीं करती." 

न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक मैकक्‍लेन के वकील ने कहा है कि वॉर्डन के छह साल के बच्‍चे को आर्थिक मदद देने के लिए बैंक अकाउंट एक्‍सेस किया गया. वकील ने कहा कि मैकक्‍लेन पहले भी वॉर्डन के बेटे को वित्तीय मदद देती आईं हैं. उन्‍होंने पुराने पासवर्ड से ही बैंक अकाउंट एक्‍सेस किया है. वहीं, वॉर्डन ने कभी उन्‍हें ऐसा करने से मना नहीं किया था. 

गौरतलब है कि ऐनी मैकक्‍लेन अमेरिकी सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल हैं और नासा में एस्‍ट्रोनॉट हैं. उन्‍होंने स्‍पेस में 204 दिन बिताए हैं. वह दिसंबर 2018 में  ISS के लिए रवाना हुईं थीं और इसी साल जून में वह धरती पर वापस आ गईं थीं. इस दौरान उन्‍होंने दो बार स्‍पेसवॉक भी की. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com