NASA की अंतरिक्ष यात्री ने बनाया रिकॉर्ड, स्पेस स्टेशन में रहेंगी सबसे ज्यादा समय तक, जानें खास बातें

नासा (NASA) की अंतरिक्ष यात्री (Astronaut) क्रिस्टीना कोच (Christina H Koch) के अंतरिक्ष अभियान की अवधि में विस्तार होने के साथ ही अब वह अंतरिक्ष स्टेशन में 328 दिन बिताने एक नया रिकॉर्ड बनाने को तैयार हैं.

NASA की अंतरिक्ष यात्री ने बनाया रिकॉर्ड, स्पेस स्टेशन में रहेंगी सबसे ज्यादा समय तक, जानें खास बातें

नासा (NASA) की अंतरिक्ष यात्री (Astronaut) क्रिस्टीना कोच (Christina H Koch) के अंतरिक्ष अभियान की अवधि में विस्तार होने के साथ ही अब वह अंतरिक्ष स्टेशन में 328 दिन बिताने एक नया रिकॉर्ड बनाने को तैयार हैं. किसी भी महिला द्वारा अंतरिक्ष स्टेशन में बिताया गया यह सबसे अधिक समय होगा.

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में पाए गए Bacteria, अंतरिक्ष यात्रियों के लिए बताया खतरे की घंटी

कोच 14 मार्च को अंतरिक्ष स्टेशन पहुंची थीं और अब तैयार समय सारिणी के अनुसार वह फरवरी 2020तक वहां रहेंगी. इससे पहले 2016-17 में अतरिक्ष यात्री पैगी व्हिट्सन ने 288 दिन अंतरिक्ष स्टेशन में बिताने का रिकॉर्ड बनाया था. पुरुषों में सबसे अधिक 340 दिन स्कॉट केली ने अंतरिक्ष स्टेशन में बिताए हैं. यह रिकॉर्ड 2015-16 में बनाया गया था.

चंद्रमा पर पानी! नासा इस रहस्य को खोजने में जुटा, उल्कापिंडीय धाराएं मिलीं

Newsbeep

नासा और उसके आईएसएस सहयोगी ने भविष्य के लिए नई समयसूची और नए चालक दल के लिए कार्यक्रम तय किया है, जिसके अनुसार नासा की अंतरिक्ष यात्री जेसिका मेयर अपनी पहली यात्रा पर जाएंगी और नासा के अंतरिक्ष यात्री एंड्रू मोर्गन की यात्रा में विस्तार किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(इनपुट-भाषा)