NDTV Khabar

नासा ने मंगल पर अपॉच्र्युनिटी रोवर को मृत घोषित किया, 15 साल का छूटा साथ

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगल पर अपने अपॉच्र्युनिटी रोवर मिशन की समाप्ति की घोषणा कर दी है. यह 15 साल तक मंगल पर रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नासा ने मंगल पर अपॉच्र्युनिटी रोवर को मृत घोषित किया, 15 साल का छूटा साथ

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगल पर अपने अपॉच्र्युनिटी रोवर मिशन की समाप्ति की घोषणा कर दी है. यह 15 साल तक मंगल पर रहा है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मंगलवार रात रोवर के साथ संवाद करने के अंतिम प्रयास किए गए लेकिन इसमें कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली. इसके बाद नासा द्वारा कैलिफोर्निया के पासाडेना में एजेंसी की जेट प्रोपल्शन प्रयोगशाला में एक संवाददाता सम्मेलन में बुधवार को यह घोषणा की गई. 

पेड़ लगाने में भारत और चीन विश्व में सबसे आगे, नासा बोला- दुनिया हरी भरी हो गई

रोवर ने पिछली बार 10 जून 2018 को पृथ्वी के साथ संचार किया था. इसके बाद ग्रह पर आए रेतीले तूफान के कारण सौर ऊर्जा संचालित रोवर से संपर्क टूट गया और करीब आठ महीने तक इससे कोई संपर्क नहीं हो पाया है. मिशन की टीम के अनुसार, ऐसी संभावना है कि अपॉच्र्युनिटी रोवर ने ऊर्जा की कमी के कारण काम करना बंद कर दिया. 


मंगल पर 90 दिन के लिए भेजा गया था ये रोवर, धूल भरी आंधी आई और खत्म हो गया सबकुछ, नष्ट होने की आशंका

टिप्पणियां

टीम के सदस्यों ने हालांकि रोवर से कई बार संपर्क करने का प्रयास किया, लेकिन सफलता न मिलने पर इसे मृत घोषित करने का फैसला किया गया. अपॉच्र्युनिटी के प्रोजेक्ट मैनेजर जॉन कल्लास ने कहा, 'गुडबाय कहना कठिन है लेकिन समय आ गया है. इसने इतने सालों में शानदार प्रदर्शन किया है जिसके कारण एक दिन आएगा जब हमारे अंतरिक्ष यात्री मंगल की सतह पर चल सकेंगे.' 

(इनपुट-आईएएनएस)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement