अंतरिक्ष यात्री की मदद से NASA ने बनाया खास परफ्यूम, आती है स्पेस की महक

पृथ्वी के आउटर स्पेस यानी अंतरिक्ष में पाइ जाने वाली एक विशेष तरह की खुशबू को अब आम जनता के लिए जल्द ही उपलब्ध होने वाली है. CNN के मुताबिक केमिस्ट और ओमेगा सामग्री के संस्थापक स्टीव पियर्स 'Eau de Space' नाम के परफ्यूम बनाने जा रहा है.

अंतरिक्ष यात्री की मदद से NASA ने बनाया खास परफ्यूम, आती है स्पेस की महक

अंतरिक्ष यात्री की मदद से NASA ने बनाया खास परफ्यूम

पृथ्वी के आउटर स्पेस यानी अंतरिक्ष में पाई जाने वाली एक विशेष तरह की खुशबू अब आम जनता के लिए जल्द ही उपलब्ध होने वाली है. CNN के मुताबिक केमिस्ट और ओमेगा सामग्री के संस्थापक स्टीव पियर्स ने हाल ही में 'Eau de Space' नाम का एक परफ्यूम तैयार किया है. इस परफ्यूम में अंतरिक्ष में पाई जाने वाली खुशबू को विकसित किया गया है. आपको बता दें कि इस परफ्यूम के परफेक्ट खुशबू के लिए स्टीव पियर्स साल 2008 से ही इस मिशन पर लगे हुए थें. कई लोग इस बात को लेकर काफी एक्साइटेड हैं कि आखिर स्पेस में किस तरह की खुशबू होती है.

Eau de Space के फाउंडर स्टीव पियर्स साल 2008 में नासा से संपर्क किया और फिर अंतरक्षित एजेंसी के मिशन से जुड़े अंतरक्षित यात्रियों से मिलकर बातचीत की ताकि खुशबू का सही से पता लगाया जा सके. सिर्फ इतना ही नहीं परफ्यूम की खुशबू को परफेक्ट करने के लिए उन्होंने चार साल तक कई अंतरिक्ष यात्रियों से इस विषय पर बातचीत की.

अंतरिक्ष यात्री और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के पूर्व निवासी पैगी व्हिटसन ने 2002 के एक इंटरव्यू के दौरान सीएनएन को बताया कि... अंतरिक्ष के आउटर स्पेस में पाई जाने वाली खुशबू की तुलना, बंदूक से गोली निकलने के बाद जिस तरह की बारूद की तरह खुशबू होती है. आगे उन्होंने अपने इंटरव्यू में बताया कि अंतरिक्ष में होने वाली खुशबू बिल्कुल स्मोकी और जले होने के अलावा लगभग एक कड़वी किस्म की होती है

यूनीलैड के मुताबिक, स्टीव पियर्स ने कई अंतरिक्ष यात्रियों से इस मामले पर बात की आखिर किस तरह की खुशबू अंतरिक्ष के आउटर एरिया में पाई जाती है? अंतरिक्ष यात्रियों ने बताया कि अंतरिक्ष में होने वाली खुशबू "बारूद, सियर स्टेक, रास्पबेरी और रम का मिक्सचर होता है. 

आपको बता दें कि Eau de Space के पीछे एक पूरी टीम काम कर रही है... जो किकस्टार्टर कैंपेन के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ रही है ताकि उन्हें स्पेस में होने वाली खास तरह की खुशबू से अवगत करवाया जाए.  

Newsbeep

Kickstarter कैंपेन के मुताबिक, "अंतरिक्ष की सुगंध को 'नीड टू नो' के पीछे बंद कर दिया गया है. अब हमें इसे बड़े पैमाने पर बनाने की आवश्यकता है ताकि हर व्यक्ति अंतरिक्ष में होने वाली खुशबू को महसूस कर सके. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आपको बता दें कि तीन दिन पहले एक पोस्ट शेयर किया गया था जिसमें एउ डे स्पेस की टीम ने कहा कि अब तक इस कैंपेन से पूरी दुनिया के 391 बैंकर्स जुड़ चुके हैं साथ ही 20 हजार डॉलर भी इसमें लग चुका है. Eau de Space के प्रबंधक मैट रिचमंड को उम्मीद है कि यह खुशबू विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और मैथ्स में लोगों की रुचि बढ़ाएगा.