NDTV Khabar

NASA के ग्रह खोज अभियान की पहली तस्वीर जारी, 4 कैमरों से किया गया कैद

नासा के नये ग्रह खोज अभियान की ओर से पहली वैज्ञानिक तस्वीर भेजी गई है जिसमें दक्षिणी आकाश में बड़ी संख्या में तारों और अन्य अंतरिक्षीय पिंडों को कैद किया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
NASA के ग्रह खोज अभियान की पहली तस्वीर जारी, 4 कैमरों से किया गया कैद

नासा के नये ग्रह खोज अभियान की ओर से पहली वैज्ञानिक तस्वीर भेजी गई है जिसमें दक्षिणी आकाश में बड़ी संख्या में तारों और अन्य अंतरिक्षीय पिंडों को कैद किया गया है. ट्रांजिटिंग एक्सप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट (टेस) ने अपनी प्रारंभिक वैज्ञानिक कक्षा से तस्वीर भेजी. सात अगस्त को 30 मिनट की अवधि में अंतरिक्षयान के चारों कैमरों का इस्तेमाल करते हुए इस छवि को कैद किया गया.

नासा ने इस चीज का पता लगाने के लिए खर्च किए 1 अरब डॉलर, अंतरिक्ष में भेजा लेजर उपग्रह
 


वाशिंगटन में नासा मुख्यालय के खगोल भौतिकी विभाग के निदेशक पॉल हर्ट्ज ने कहा, ‘‘पहली प्रकाशीय वैज्ञानिक छवि टेस कैमरों की क्षमताओं को दर्शाती है और यह भी बताती है कि यह मिशन एक और पृथ्वी की खोज में अपनी अतुलनीय क्षमता को समझेगा.’’
टिप्पणियां

Jupiter के ग्रेट रेड स्पॉट में पानी होने के संकेत मिले, ऑक्सीजन भी है मौजूद


अमेरिका में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में टेस के प्रमुख जांचकर्ता जॉर्ज रिकर ने कहा, ‘‘आकाश के दक्षिणी गोलार्द्ध की इस पट्टी में एक दर्जन से अधिक तारे ऐसे हैं जिनके बारे में हम पृथ्वी पर वेधशालाओं से किये गये पिछले अध्ययनों के आधार पर जानते हैं कि उनमें ट्रांजिट करते हुए ग्रह मौजूद हैं.’’


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement