NDTV Khabar

मंगल पर आया पहली बार 'भूकंप', NASA के रोबोटिक लैंडर ने किया खुलासा

नासा (NASA) द्वारा प्रक्षेपित रोबोटिक लैंडर 'इनसाइट' (NASA InSight) ने पहली बार मंगल पर संभवत: 'भूकंप'दर्ज किया है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने यह जानकारी दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मंगल पर आया पहली बार 'भूकंप', NASA के रोबोटिक लैंडर ने किया खुलासा

नासा (NASA) द्वारा प्रक्षेपित रोबोटिक लैंडर 'इनसाइट' (NASA InSight) ने पहली बार मंगल पर संभवत: 'भूकंप'दर्ज किया है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने यह जानकारी दी. लैंडर के भूकंपमापी यंत्र 'साइस्मिक एक्सपेरिमेंट फॉर इंटीरियर स्ट्रक्चर' (एसईआईएस) ने छह अप्रैल को कमजोर भूकंपीय संकेतों का पता लगाया. 'इनसाइट' का छह अप्रैल को मंगल पर 128वां दिन था.

पत्नी शादी के बाद रहना चाहती थी मायके में तो पति ने ससुराल पहुंच उठा लिया ये कदम

नासा ने एक बयान में कहा कि संभवत: ग्रह के भीतर से भूकंपीय संकेत मिले हैं और ऐसा पहली बार हुआ है. इससे पहले सतह के ऊपर के वायु जैसे कारकों के कारण भूकंपीय संकेत मिलते थे. संकेत के सटीक कारण का पता लगाने के लिए वैज्ञानिक अब भी डेटा की जांच कर रहे हैं.

बारातों में बैंड पर डांस करता था बेटा, शादी टूटी तो नाराज पिता ने उठाई बंदूक और...


टिप्पणियां

अमेरिका में नासा की 'जेट प्रपल्शन लैबोरेटरी' में 'इनसाइट प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर' ब्रूस बैनर्डट ने कहा, 'इनसाइट से मिली पहली जानकारियां नासा के अपोलो मिशन से शुरू हुए विज्ञान को आगे बढ़ाती हैं.' उन्होंने कहा, 'इस घटनाक्रम ने आधिकारिक रूप से एक नया क्षेत्र खोल दिया है: वह है मंगल पर भूकंप विज्ञान.'

(इनपुट-भाषा)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement