Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Jupiter के ग्रेट रेड स्पॉट में पानी होने के संकेत मिले, ऑक्सीजन भी है मौजूद

Washington: नासा के वैज्ञानिकों को बृहस्पति (Jupiter) के ‘‘ग्रेट रेड स्पॉट’’ के अंदरूनी हिस्से में पानी की मौजूदगी के संकेत मिले हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Jupiter के ग्रेट रेड स्पॉट में पानी होने के संकेत मिले, ऑक्सीजन भी है मौजूद

Washington: नासा के वैज्ञानिकों को बृहस्पति के ‘‘ग्रेट रेड स्पॉट’’ के अंदरूनी हिस्से में पानी की मौजूदगी के संकेत मिले हैं. दरअसल, पिछले 350 साल से अधिक समय से इस ग्रह पर एक तूफान आया हुआ है, जिसे ‘‘ग्रेट रेड स्पॉट’’ नाम दिया गया है. अध्ययनकर्ताओं के मुताबिक इस पानी में ऑक्सीजन सहित कार्बन मोनोऑक्साइड गैस भी है। इससे यह पता चलता है कि बृहस्पति पर सूरज की तुलना में दो से नौगुना ज्यादा ऑक्सीजन है.

Raksha Bandhan 2018: जब चंद्र ग्रहण के दिन मना था रक्षाबंधन का त्‍योहार...
 
बृहस्पति पर मिले इस सबूतों और तथ्यों को एस्ट्रॉनोमिकल जर्नल में प्रकाशित किया गया है। इससे उस सिद्धांत और कंप्यूटर सिमुलेशन मॉडल के अनुमान को बल मिलता है जिसमें अनुमान लगाया गया था कि बृहस्पति पर प्रचुर मात्रा में पानी उपलब्ध है. द ग्रेट रेड स्पॉट पूरी तरह से घने बादलों से भरा हुआ है, जिससे विद्युत चुंबकीय ऊर्जा का निकल पाना मुश्किल हो जाता है और इस वजह से इसके रसायनिक प्रक्रियाओं के बारे में अंतरिक्षयात्रियों को ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाती है.

चांद पर मिली बर्फ, भारत के Chandrayaan-1 की मदद से NASA ने की पुष्टि


टिप्पणियां

नासा के गोदार्द स्पेस फ्लाइट सेंटर के एक खगोल वैज्ञानिक गोर्डन एल बजोराकेर ने बताया कि इस प्रयोग से यह साबित हुआ है कि रेड स्पॉट इतना भी घना नहीं है कि वह चीजों की तह में जाने की हमारी क्षमता को प्रभावित कर सके.

(इनपुट-भाषा)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... रानू मंडल का गाना सुनकर छलक उठे हिमेश रेशमिया के आंसू, नहीं थम रहा Video देखने का सिलसिला...

Advertisement