एक बार चार्ज से 800 KM तक चलेंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल, पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम से मिलेगा छुटकारा

वैज्ञानिकों ने ऐसी कई द्विआयामी वस्तुएं विकसित करने का दावा किया है जो बिजली से चलने वाले वाहनों को एक बार के चार्ज में 800 किलोमीटर तक की दूरी तय करने के लिए तैयार कर सकती हैं.

एक बार चार्ज से 800 KM तक चलेंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल, पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम से मिलेगा छुटकारा

वैज्ञानिकों ने ऐसी कई द्विआयामी वस्तुएं विकसित करने का दावा किया है जो बिजली से चलने वाले वाहनों को एक बार के चार्ज में 800 किलोमीटर तक की दूरी तय करने के लिए तैयार कर सकती हैं. अमेरिका के इलिनोइस विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि लिथियम-एअर बैटरी वर्तमान में इस्तेमाल हो रहे लिथियम-आयन बैटरी के मुकाबले 10 गुणा ज्यादा ऊर्जा संग्रहित कर सकती हैं और वह हल्की भी हैं हालांकि अभी भी उनको विकसित करने की प्रक्रिया प्रायोगिक चरण में ही है.

लड़की ने कैमरे के सामने किया था राहुल द्रविड़ को शादी के लिए प्रपोज, गुस्से में किया था ऐसा, देखें VIDEO

वैज्ञानिकों का कहना है कि लिथियम-एअर बैटरी ज्यादा प्रभावी हैं और द्विआयामी (टू डी) वस्तुएं से बने उन्नत उत्प्रेरकों (कैटलिस्टों) को शामिल करने के साथ ही वह ज्यादा चार्ज भी उपलब्ध करा सकती हैं. ये उत्प्रेरक बैटरी के भीतर होने वाली रसायनिक प्रतिक्रिया की दर को तेज कर सकते हैं और जिस प्रकार के पदार्थ से ये उत्प्रेरक बनें हैं, उसके आधार पर वह ऊर्जा को संग्रहित करने एवं ऊर्जा उपलब्ध कराने की बैटरी की क्षमता को महत्त्वपूर्ण ढंग से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

कैच पकड़ने के चक्कर में चेहर पर लग गई गेंद, बहता रहा खून और हंसते रहा खिलाड़ी, देखें VIDEO

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस शोध में वैज्ञानिकों ने ऐसी कई 2डी वस्तुओं का संश्लेषण किया जो उत्प्रेरक के तौर पर काम कर सकती हैं और पाया कि पारंपरिक उत्प्रेरकों से मिलकर तैयार की गई लिथियम-एअर बैटरी के मुकाबले इन उत्प्रेरकों से बनी बैटरी 10 गुणा ज्यादा ऊर्जा संग्रहित कर सकती हैं. यह अध्ययन ‘एडवांस्ड मेटेरियल्स' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.

(इनपुट-भाषा)