NDTV Khabar

गूगल पर इस शहर की पहचान थी बंदूक वाली तीन महिलाएं, एक आइडिया से बदली तस्वीर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गूगल पर इस शहर की पहचान थी बंदूक वाली तीन महिलाएं, एक आइडिया से बदली तस्वीर

न्यूहैम्पशायर के शहर लंदनडरी के लोग इस शहर की पहचान गूगल सर्च परिणाम में 'वेलकम टू लंदनडेरी' लिखा दिखाना चाहते थे.

खास बातें

  1. अमेरिका के न्यूहैम्पशायर के शहर लंदनडरी शहर की स्टोरी है.
  2. गूगल सर्च में शहर की पहचान बंदूक तानी महिलाएं और एक पुरुष के रूप में थी.
  3. लोग सर्च में 'वेलकम टू लंदनडेरी' लिखा हुआ बोर्ड दिखाना चाहते थे.
न्यूहैम्पशायर: अमेरिका के न्यूहैम्पशायर के शहर लंदनडरी को कुछ दिन पहले गूगल में सर्च किया जाता तो, उसके नॉलेज पैनल में एक फोटो उभरती. उसमें बंदूक तानी महिलाएं खड़ी हैं और बीच में पुरुष हाथ बांधे है. उसकी बजाय सर्च परिणाम में 'वेलकम टू लंदनडेरी' लिखा हुआ बोर्ड दिखाना चाहिए था.

टिप्पणियां
शहर के छह लोगों ने गूगल कंपनी में संपर्क किया ताकि वह तस्वीर हटाई जा सके, लेकिन कंपनी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. बाद में न्यू हैम्पशायर के यूनियन लीडर ने अखबार में लेख लिखकर पूरी जानकारी सार्वजनिक की. उसके बाद भी गूगल के प्रेस ऑफिस वाले नहीं बता पाए कि शहर की छवि बिगाड़ने वाली तस्वीर कैसे हटेगी.

शहर काउंसिल के चेयरमैन जॉन फैरल ने कहा, गूगल अगर किसी शहर की संस्कृति की बात करती है, तो कुछ व्यक्तियों को उदाहरण नहीं मान सकती. उसे शहर की सही तस्वीर दिखानी होगी. वह व्यक्ति भी सामने आ गया, जिसकी शादी (वर्ष 2013) में बंदूक थामी महिलाओं की तस्वीर खींची गई थी. उसने बताया कि इस फोटो के वक्त शादी में विवाद भी हुआ था.
 
कानूनी जानकार माइकल रेम्सडेल ने गूगल को कानूनी नोटिस भेजा और लिखा कि इस शहर का बंदूक संस्कृति से कोई संबंध नहीं है. शहर की तस्वीर से गलत संदेश जाता है. उन्होंने गूगल के स्टाफ को वहां आकर स्थिति जानने के लिए भी कहा. हालांकि, इसके बाद गूगल ने वह तस्वीर हटा दी और उसके स्थान पर शहर के मानचित्र के साथ वहां की जानकारी दी है. इस तरह छह लोगों के कारण पूरे शहर की जीत हुई.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement