NDTV Khabar

गोली की स्पीड से उड़ेगी फ्लाइट! 3 घंटे में दिल्ली से पहुंच सकेंगे लंदन

stuff की खबर के मुताबिक कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि अगर कंपनी ने सर्टिफिकेशन संबंधी प्रोसेस और समस्याओं का निपटारा कर लिया तो अगले 6 साल के भीतर लोगे ढाई घंटे में लंदन से न्यूयॉर्क जा सकेंगे.

279 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
गोली की स्पीड से उड़ेगी फ्लाइट! 3 घंटे में दिल्ली से पहुंच सकेंगे लंदन

स्टॉर्टअप कंपनी का दावा, ढाई घंटे में पहुंच सकेंगे लंदन से न्यूयॉर्क. तस्वीर: प्रतीकात्मक

खास बातें

  1. लंदन से न्यूयॉर्क की दूरी 5,567 किलोमीटर है
  2. पेरिस में एक स्टॉर्टअप कंपनी ने किया दावा
  3. छह साल के अंदर शुरू करेगा सुपरसोनिक यात्री विमान
नई दिल्ली: हमारे देश पिछले कुछ साल से हाई स्पीड ट्रेन चलाने की बात हो रही है, वहीं फ्रांस की राजधानी पेरिस में एक कंपनी ने सुपरसोनिक यात्री विमान शुरू करने का ख्वाब दिखाया है. कंपनी का दावा है कि वह महज ढाई घंटे में लंदन से न्यूयॉर्क की यात्रा कराएगी. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि लंदन से न्यूयॉर्क की दूरी 5,567 किलोमीटर है. हालांकि कंपनी का कहना है कि इस फ्लाइट में  बिजनेस और फर्स्ट क्लास पैसेंजर्स ही केवल यात्रा कर पाएंगे. बूम नाम की एयरोस्पेस स्टॉर्टअप कंपनी की ओर से पेरिस एयर शो में कहा गया कि छह साल में वह इस सेवा को शुरू कर सकती है. कंपनी के इस दावे को भारत के संदर्भ में देखें तो दिल्ली से लंदन की दूरी 6,693 किलोमीटर है, यानी अगर सुपरसोनिक हवाई सेवा शुरू होती है तो करीब तीन घंटे में दिल्ली से लंदन पहुंचा जा सकेगा. 

stuff की खबर के मुताबिक कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि अगर कंपनी ने सर्टिफिकेशन संबंधी प्रोसेस और समस्याओं का निपटारा कर लिया तो अगले 6 साल के भीतर लोगे ढाई घंटे में लंदन से न्यूयॉर्क जा सकेंगे. 

कंपनी सैन फ्रैंसिस्को से टोक्यो के बीच भी यात्रा के समय को कम करने की प्‍लानिंग कर रही है. कंपनी लक्ष्य बनाकर चल रही है कि इन दो शहरों के बीच 11 घंटे के सफर को 5.5 घंटे में पूरा किया जाए. इसी तरह लॉस एंजिलिस से सिडनी के बीच 15 के बजाय 7 घंटे में ही पैसेंजर्स की यात्रा पूरी हो जाए. 

बताया जा रहा है कि बूम को पांच एयरलाइंस कंपनियां पहले ही सुपरसॉनिक यात्री एयरलाइनर के लिए 70 से ज्यादा ऑर्डर कर चुकी हैं. वर्जिन कंपनी 76 एयरक्राफ्ट रिजर्व कराने के साथ-साथ 10 प्लेन बुक करा चुकी है. चार अन्य एयरलाइनों की भी आने वाले दिनों में घोषणा कर दी जाएगी. पेरिस एयर शो के दौरान कंपनी ने ये जानकारी दी.

हालांकि कुछ विशेषज्ञों को संदेह है कि बूम अपने लक्ष्य पर खरा उतर पाएगा? 2003 में यूरोपीय विमान कंपनी कॉनकॉर्ड ने अपनी ट्रान्साटलांटिक सुपरसॉनिक उड़ान को फाइनेंशियल दिक्कतों से बंद कर दिया था. 20,000 यूएस डॉलर के किराए के साथ उड़ान भरने वाले इस विमान की पेशकश काफी कम यात्रियों को ही अपील कर पाई थी. वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि फ्यूल इकनॉमी, चुनौतीपूर्ण तकनीकी, रूट टाइमिंग और सुपरसॉनिक कमर्शियल उड़ानों के खिलाफ मौजूदा नियम बूम के लिए बाधा बन सकती है.

इनपुट: IANS/bhasha


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement