NDTV Khabar

जल्द ही कैरी बैग में America ले जा सकेंगे लैपटॉप, लगाए जा रहे हैं सीटी स्कैनर

अमेरिका में अगर चुनिंदा हवाईअड्डों पर चल रहा परीक्षण पूरी होने पर जांच तकनीक को व्यापक रूप से अपना लिया जाता है तो यात्री हवाईअड्डों के सुरक्षा जांच केंद्रों पर अपने कैरी बैग में तरल पदार्थ व लैपटॉप ले जा सकेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जल्द ही कैरी बैग में America ले जा सकेंगे लैपटॉप, लगाए जा रहे हैं सीटी स्कैनर

अमेरिका में अगर चुनिंदा हवाईअड्डों पर चल रहा परीक्षण पूरी होने पर जांच तकनीक को व्यापक रूप से अपना लिया जाता है तो यात्री हवाईअड्डों के सुरक्षा जांच केंद्रों पर अपने कैरी बैग में तरल पदार्थ व लैपटॉप ले जा सकेंगे. सीएनएन की खबर के मुताबिक, परिवहन सुरक्षा प्रशासन (टीएसए) ने सोमवार को कैरी बैग के लिए कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी) स्कैनर की परीक्षण योजना की घोषणा की. इन स्कैनरों को इस साल के अंत तक अमेरिकी हवाईअड्डों के 40 जगहों पर लगाया जाएगा.

'ब्लू व्हेल चैलेंज' के बाद आया Momo WhatsApp, अपने बच्‍चों को इस तरह रखें इससे दूर

एक्स-रे स्कैनिंग उपकरण 3 डी छवियां बनाते हैं, जिनका विस्फोटक और अन्य खतरनाक वस्तुओं के लिए तीन अक्षों पर विश्लेषण किया जा सकता है. सीटी तकनीक चिकित्सा में प्रयोग होने वाली इमेजिंग के लिए उपयोग होने वाली तकनीक की तरह ही है. कैरी बैग के लिए वर्तमान में प्रयोग होने वाली स्क्रीनिंग मशीन 2 डी छवियां दर्शाती हैं. 


क्लास में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से स्टूडेंट्स पर पड़ता ये बुरा असर, गिरती है परफॉर्मेंस

टिप्पणियां

टीएसए प्रशासनिक डेविड पेकोस्के ने एक बयान में कहा, "सीटी तकनीक का प्रयाग जांच केंद्रों पर घातक वस्तुओं का पता लगाने की क्षमता में काफी सुधार करता है."

(इनपुट-आईएएनएस)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement