NDTV Khabar

सीने के बाहर धड़कता है इस बच्ची का दिल, डॉक्टर भी हैं हैरान

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सीने के बाहर धड़कता है इस बच्ची का दिल, डॉक्टर भी हैं हैरान

मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले में एक ऐसी बच्ची का जन्म हुआ है, जिसका धड़कता हुआ दिल साफ नजर आता है.

खास बातें

  1. बच्ची में धड़कता हुआ दिल साफ नजर आता है
  2. ऐसा मामला लाखों में एक सामने आता है
  3. बच्ची को दिल्ली के एम्स में रेफर किया गया
नई दिल्ली: यों तो हर जिंदा इंसान का दिल धड़कता है, भले ही सबको दिखता नहीं. लेकिन मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले में एक ऐसी बच्ची का जन्म हुआ है, जिसका धड़कता हुआ दिल साफ नजर आता है. इस बच्ची को सरकारी खर्च पर उपचार के लिए दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भेजा गया है. जिला अस्पताल के शिशुरोग विशेषज्ञ डॉ. लखन तिवारी ने बताया कि पर्यटन नगरी खजुराहो निवासी अरविंद पटेल की पत्नी प्रेमकुमारी ने बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक बच्ची को जन्म दिया, जिसे देखकर सभी चकित रह गए. इस अद्भुत बच्ची का दिल शरीर से बाहर था और धड़कता साफ नजर आ रहा था. उसे सामान्य स्थिति में लाने के लिए जिला अस्पताल लाया गया. यहां से उसे दिल्ली के एम्स रेफर कर दिया गया है.

डॉ. तिवारी ने कहा कि ऐसा मामला लाखों में एक सामने आता है. किसी का दिल बाहर से दिखाई दे, यह सामान्य स्थिति नहीं है. इसका कारण रेडिएशन का प्रभाव, सूर्यग्रहण के समय की किरणें वगैरह हो सकता है.

अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. आर.सी. त्रिपाठी ने रविवार को बताया, "शरीर में दिल हड्डियों और चमड़ी के खोल में छुपा रहता है, मगर इस बच्ची के साथ ऐसा नहीं है. गर्भ में इसका हृदय पूरी तरह बना है, मगर उसके ऊपर की हड्डियां और खाल पूरी तरह नहीं बन सकी है, जिस वजह से हृदय बाहर से ही धड़कता नजर आ रहा है.

टिप्पणियां
उन्होंने कहा, "नवजात बच्ची की नाजुक स्थिति को देखते हुए उसे स्थानीय चिकित्सक की देखरेख में सड़क मार्ग से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान (एम्स) दिल्ली भेजा गया है."

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement