धरती के आखिरी तस्मानियन बाघ का दुर्लभ वीडियो हुआ Viral, मरने से पहले दिखता था ऐसा

नेशनल फ़िल्म एंड साउंड आर्काइव ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया (NFSA) द्वारा धरती के आखिरी तस्मानियन बाघ का एक वीडियो जारी किया गया है. ये बाघ अब विलुप्त हो चुके हैं. ये बाघ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते थे.

धरती के आखिरी तस्मानियन बाघ का दुर्लभ वीडियो हुआ Viral, मरने से पहले दिखता था ऐसा

धरती के आखिरी तस्मानियन बाघ का दुर्लभ वीडियो हुआ Viral

नेशनल फ़िल्म एंड साउंड आर्काइव ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया (NFSA) द्वारा धरती के आखिरी तस्मानियन बाघ का एक वीडियो जारी किया गया है. ये बाघ अब विलुप्त हो चुके हैं. ये बाघ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते थे. यह अपनी विशिष्ट धारीदार पीठ के लिए तस्मानियाई बाघ के रूप में भी जाना जाता था. 

इस वीडियो को 1935 में फिल्माया गया था. इस तस्मानियन बाघ का नाम बेंजामिन था. एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इस बाघ को होबार्ट के चिड़ियाघर में रखा था. वहीं दूसरा बाघ लंदन के चिड़ियाघर में रखा था. इस दो जगहों पर बाघ को रखा गया था. इसी जगह उसको शूट किया गया था.

85 साल पहले इस बाघ को देखा गया था. मरने के कुछ वक्त पहले बेंजामिन का वीडियो रिकॉर्ड किया गया था. 21 सेकंड का ये वीडियो काफी वायरल हो रहा है. 7 सितंबर को रिकॉर्डिंग के एक साल बाद तस्मानियन बाघ की मौत हो गई थी. 7 सितंबर को ही ऑस्ट्रेलिया में राष्ट्रीय खतरा प्रजाति दिवस के रूप में मनाया जाता है. वीडियो में बताया गया कि ये दुनिया का एक मात्र तस्मानियन बाघ है. 

देखें Video:

इस वीडियो को एक दिन पहले ही पोस्ट किया गया है. जिसके अब तक 80 हजार से ज्यादा व्यूज हो चुके हैं. द ऑस्ट्रेलियन म्यूज़ियम के अनुसार, तस्मानियन बाघ एक बार पूरे महाद्वीपीय ऑस्ट्रेलिया में रहता था लेकिन लगभग 2,000 साल पहले मुख्य भूमि पर विलुप्त हो गया. इसकी आबादी तब तस्मानिया के द्वीप तक सीमित थी. तस्मानिया में इसकी गिरावट और विलुप्ति शायद कुत्तों की शुरूआत से हो गई थी.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com