अब नहीं डलवाना पड़ेगा गाड़ी में बार-बार पेट्रोल, हैदराबाद के इस टेक्नीशियन ने डेवलप किया माइलेज बूस्टर

हैदराबाद के एक टेक्नीशियन ने एक ऐसी तकनीक इज़ात की है जिसके जरिए आप अपनी गाड़ी का माइलेज बढ़ा सकते हैं. डेविड एशकोल नाम के शख्स ने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के मकसद से गाड़ियों के लिए माइलेज बूस्टर डिवेलप किया है, जो पेट्रोल बचाने में मदद करता है

अब नहीं डलवाना पड़ेगा गाड़ी में बार-बार पेट्रोल, हैदराबाद के इस टेक्नीशियन ने डेवलप किया माइलेज बूस्टर

हैदराबाद के इस टेक्नीशियन ने डेवलप किया ‘माइलेज बूस्टर’

बढ़ती महंगाई और लगातार बढ़ते पेट्रोल के दामों ने आम इंसान की कमर को तोड़ती दी है.आसमान छूते पेट्रोल के दामों को देखते हुए अब लोग गाड़ी चलाने से पहले 10 बार सोचते हैं. हर किसी के घर का बजट बिगड़ गया है. अगर आप भी इसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है.हैदराबाद के एक टेक्नीशियन ने एक ऐसी तकनीक इज़ात की है जिसके जरिए आप अपनी गाड़ी का माइलेज बढ़ा सकते हैं. डेविड एशकोल नाम के शख्स ने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के मकसद से गाड़ियों के लिए एक माइलेज बूस्टर डिवेलप किया है, जो पेट्रोल बचाने में मदद करता है .क्या है ये इनोवेशन और कैसे करेगा काम आइए हम आपको बताते हैं.

डेविड एशकोल चीफ टेक्नोलॉजिस्ट हैं.उन्होंने '5M माइलेज बूस्ट' इनोवेट किया है जो गाड़ी में माइलेज बढ़ाने के साथ ही पांच और बेनिफिट्स भी आपको देगा. डेविड एशकोल बताते हैं कि 'नाम में '5M' यानी इस माइलेज बूस्टर के 5 फायदे हैं.ये बूस्टर प्रति लीटर फ्यूल में अधिक माइलेज, ज्यादा पिकअप, ड्राइविंग में ज्यादा अधिक सुगमता, अधिक टॉर्क और थ्रस्ट और सबसे इंपॉर्टेंट ये पॉल्यूशन को कंट्रोल करने में मदद करता है .

खास बात ये ये 5 M माइलेज बूस्ट एक ऐसा इनोवेशन है जो इंजन को खोले बिना गाड़ी के इंजन पर लगाया जा सकता है. 5M माइलेज बूस्ट इनटेक मैनीफोल्ड के जरिए गाड़ी के इंजन से जोड़ी जाती है. अल्ट्रासोनिक तरंगे सीसी में जाने से पहले कुछ वक्त के लिए मशीन में जाती हैं,जो इसे बाद में गाड़ी के अन्य भागों में भेजता है.इस इनोवेशन को डिवेलप करने वाले एशकोल बताते हैं कि ये इनोवेशन 13 साल की कड़ी मेहनत का नतीजा है. उन्होंने बताया कि ये माइलेज बूस्टर साल 2014 में डिवेलप हआ है. साथ ही साल 2008 से वो एक ऐसी मशीन पर काम कर रहे हैं जो माइलेज बढ़ाने के साथ-साथ पॉल्यूशन को कंट्रोल करने में काफी हद तक मदद करेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सोशल मीडिया पर एशकोल का ये इनोवेशन बहुत तेजी से वायरल हो रहा है. लोग इसे लेकर तरह तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. कुछ लोग सोशल मीडिया पर कमेंट करते हुए पूछ रहे हैं कि 'आप तो बस ये बताओ कि गाड़ी लेने कहां आना कहां है' तो दूसरे यूजर ने प्रतिक्रिया देते हुए लिखा 'बस आप ही हो हमारे ,हमें इस मुसीबत से बाहर निकालने वाले'.