NDTV Khabar

VIDEO: मुंह में 459 स्‍ट्रॉ रखकर ओडिशा के मनोज कुमार ने बनाया गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

ओडिशा के मनोज कुमार महाराणा ने जब से गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया है तब से वह खूब सुर्खियां बंटोर रहे हैं. उन्‍होंने अपने मुंह में एक साथ 459 स्‍ट्रॉ रखकर ये अनोखा रिकॉर्ड बनाया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
VIDEO: मुंह में 459 स्‍ट्रॉ रखकर ओडिशा के मनोज कुमार ने बनाया गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

ओडिशा के मनोज कुमार ने सबसे ज्‍यादा स्‍ट्रॉ मुंह में रखकर रिकॉर्ड बनाया है

खास बातें

  1. मनोज ने एक साथ 459 स्‍ट्रॉ रखकर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया
  2. पिछले आठ सालों से इस रिकॉर्ड को कोई नहीं तोड़ पाया था
  3. इस वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के बाद मनोज काफी फेमस हो गए हैं
नई द‍िल्‍ली : ओडिशा के मनोज कुमार महाराणा ने जब से गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया है तब से वह खूब सुर्खियां बंटोर रहे हैं. उन्‍होंने अपने मुंह में एक साथ 459 स्‍ट्रॉ रखकर ये अनोखा रिकॉर्ड बनाया है. खास बात यह है कि पिछले आठ सालों से कोई सबसे ज्‍यादा स्‍ट्रॉ मुंह में रखने का रिकॉर्ड तोड़ नहीं पाया था, लेकिन मनोज ने यह कारनाम कर दिखाया. 

22 जलती हुई मोमबत्तियां मुंह में रख कर बनाया रिकॉर्ड, आप ऐसा बिलकुल न करें

गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के मुताबिक 23 साल के मनोज बचपन से ही वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम करना चाहते थे. वह सिमोन एलमोरे से काफी प्रभावित थे, जिनके नाम यह वर्ल्‍ड रिकॉर्ड था. सिमोन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए मनोज को यह सुनिश्चित करने की जरूरत थी कि सभी स्ट्रॉस बिना गिरे कम से कम 10 सेकंड तक उनके मुंह के अंदर ही रहें.

गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड 2018 की लिस्‍ट जारी, किसी के नाखून तो किसी की टांगों ने बनाया रिकॉर्ड

नियमों के मुताबिक मनोज को स्‍ट्रॉ संभालने के लिए उन 10 सेंकेंड में अपने हाथों का इस्‍तेमाल करने की इजाजत नहीं थी. हालांकि स्‍ट्रॉ को रबरबैंड से बांधा जा सकता था ताकि वे बिखरे नहीं. यही नहीं हर एक स्‍ट्रॉ की गोलाई भी 0.64 सेंटीमीटर होनी चाहिए थी.

टिप्पणियां
मनोज अपनी कोश‍िश में सफल रहे और एक साथ मुंह में 459 स्‍ट्रॉ रखकर उन्‍होंने गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना डाला. इससे पहले यह रिकॉर्ड मार्क जर्मनी के एन सिमोन के नाम पर था, जो मुंह में 400 स्ट्रॉस रखकर सफल हुए थे.

 वीडियो में देख‍िए किस तरह मनोज ने यह वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement