NDTV Khabar

इंसान है या मशीन, 2 सेकेंड में सुनाता है 369 का पहाड़ा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इंसान है या मशीन, 2 सेकेंड में सुनाता है 369 का पहाड़ा

दिल्ली का एक बच्चा केवल 8 मिनट में गणित के बहुत कठिन 200 कैलकुलेशन हल कर देता है, तस्वीर: प्रतीकात्मक

नयी दिल्ली: क्या आपने कभी सपने मे भी सोचा है की कोई एक सांस मे 369 का पहाड़ा सुना दे, 9827 का पहाड़ा सुना दे, 678 जोड़ 36 जोड़ 743 घटाव 168 जोड़ 287 गुणा 321 घटाव 75 प्रतिशत जैसे 100 अंकों तक की कॅल्क्युलेशन्स का टोटल केवल 2 सेकेंड में बता दे, नहीं ना! क्या यह संभव है कि केवल 8 मिनट में गणित के बहुत कठिन 200 कैलकुलेशन को कोई हल कर दे. सुनने में यह असंभव लगता है. लेकिन 5-13 साल के बच्चों ने इसे संभव कर दिखाया है. यह नामुनकिन कारनामा अबेकस की कैलकुलेशन विधि से संभव है. 

कैलकुलेशन की विशेज्ञता को दर्शाती ऐसी ही एक प्रतियोगिता का आयोजन यूसीमास द्वारा दिल्ली के सेन्ट कोलंबस स्कूल, गोल मार्केट में किया गया है, जिसमें दिल्ली के विभिन्न स्कूलों से आए 3000 से अधिक बच्चों ने हिस्सा लिया.

यूसीमास दिल्ली प्रतियोगिता के आयोजक राजीव गर्ग ने कहा, "बच्चो की दिमागी क्षमता को निखारने और दिमाग को बढ़ाने की प्रक्रिया 5 साल से शुरू हो जाती है, इस उम्र में इनके सीखने की प्रक्रिया बहुत तेज होती है, और अगर इस समय हम बच्चों की, सोचने समझने की क्षमता, स्मरण शक्ति एवं एकाग्रता को बढ़ाने का प्रयास करते हैं तो यह जीवन में उन्हें काफी मदद करता है साथ ही यह चीजें याद भी रहती हैं. यूसीमास अबेकस पद्धति बच्चो में कैलकुलेशन करने की क्षमता को तेज करता है जिससे वो कठिन से कठिन कैलकुलेशन को सेकेंड्स में हल कर देते हैं वो भी बिना कैलकुलेटर का उपयोग किए."

विजेता अदिति ने बताया "मैं हफ्ते में 1 घंटे की क्लास लेती हूं और 10 मिनट घर पर रोज प्रैक्टिस करती हूं, जिससे मुझे 1-5 डिजिट के सारे कैलकुलेशन करने में कुछ ही सेकण्ड्स लगते हैं. इस प्रैक्टिस से न केवल मेरी कैलकुलेशन तेज होती है बल्कि इससे लर्निग, मेमोरी या कोई अन्य काम करने के साथ-साथ दिन की सभी गतिविधियों को पूरा करने की क्षमता बहुत तेज हो गई है. मैं इस चंैपियनशिप को जीतकर बहुत खुश हूं."

टिप्पणियां
इस प्रतियोगिता के 2 चरण थे लिखित और मौखिक. मौखिक परीक्षा की विजेता दिल्ली के अलकन्दा में रहने वाली 12 साल की अदिति रही जिनको 5100 रुपये नकद एवं ट्रॉफी, पहले उपविजेता दर्श को 3100 रुपये नकद एवं ट्रॉफी, द्वितीय उपविजेता अनीश को 2100 रुपये नकद और टॉफी के साथ साथ अन्य 8 विजेताओं को ट्रॉफियां प्रदान की गई. पूरे परीक्षा का परिणाम 30 तारीख को घोषित किया जायेगा जिसमे चैंपियन ऑफ चैंपियंस को नकद पुरस्कार के साथ साथ लोहिया ऑटो की तरफ से एक इलेक्ट्रिक बाइक भी प्रदान की जाएगी. इस प्रतियोगिता में कोर्स पूरा करने वाले बच्चो को अबेकस के स्नातक की डिग्री भी दी गई.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement