ये कैसा स्कूल: लड़के पहनते हैं स्कर्ट, लड़कियां ट्राउजर या शॉर्ट्स

ये कैसा स्कूल: लड़के पहनते हैं स्कर्ट, लड़कियां ट्राउजर या शॉर्ट्स

न्यूजीलैंड के एक स्कूल में यूनिफॉर्म के तौर लड़कियों के लिए ट्राउजर या शॉर्ट्स पहना अनिर्वाय कर दिया गया है.

खास बातें

  • न्यूजीलैंड के स्कूल में लागू हुआ अजीबोगरीब ड्रेसकोड
  • लड़कियों को ट्राउजर या शॉर्ट्स पहनने को कहा गया
  • स्कूल में लड़कों को स्कर्ट पहने को कहा गया
न्यूजीलैंड:

जरा सोचिए किसी दिन आप सड़क पर निकलें और सारे लड़के स्कर्ट पहने हुए और लड़कियां ट्राउजर या शॉर्ट्स में देखें तो आप थोड़े अचरज में पड़ जाएंगे. आपको जानकर ताज्जुब होगा कि न्यूजीलैंड के एक स्कूल में यूनिफॉर्म के तौर लड़कियों के लिए ट्राउजर या शॉर्ट्स पहना अनिर्वाय कर दिया गया है. वहीं लड़कों को यूनिफॉर्म में स्कर्ट पहनना होगा. स्कूल के नियम के मुताबिक छात्र-छात्राओं को यूनिफॉर्म में पांच तरह के कपड़े पहनने का ऑप्शन दिया गया है. ड्यूनेडिन नॉर्थ इंटरमीडिएट स्कूल के प्राइमरी के स्टूडेंट पर यह फैसला लागू होगा. इसके तहत ड्रेस पहनने के लिए 5 ऑप्शन दिए गए हैं जिसमें से छात्र सुविधानुसार चुन सकते हैं.

रेडिया न्यूजीलैंड की खबर के मुताबिक स्कूल प्रिंसिपल हेडी हेवर्ड का कहना है कि इस व्यवस्था से बच्चे समझ सकेंगे कि लड़के-लड़कियां समान हैं. स्कूल ने छात्रों को शॉर्ट्स, लॉन्ग शॉर्ट्स, स्कर्ट, ट्राउजर्स और कूलॉट्स (स्कर्ट जैसा ट्राउजर) पहनने का विकल्प दिया है.


हालांकि, यह फैसला इतनी सहजता से नहीं लिया गया. इसके लिए कुछ छात्राओं ने लड़ाई लड़ी है. पहले इसके लिए छात्राओं का मजाक बनाया जाता था. छात्राओं ने सवाल उठाया था कि कुछ लड़कियां स्कर्ट में कम्फर्टेबल नहीं हैं तो उन्हें इसे पहनने के लिए मजबूर क्यों किया जाता है.

छात्राओं ने यह भी तर्क दिया था कि स्कूल के बाहर ट्राउजर पहन सकते हैं तो स्कूल में क्यों नहीं. इस कैंपेन में काफी छात्राएं बाद में जुड़ गई थीं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com