OMG : 50 साल में पहली बार 90 मील की रफ्तार से दौड़ी 'भाप ट्रेन'

OMG : 50 साल में पहली बार 90 मील की रफ्तार से दौड़ी 'भाप ट्रेन'

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

एक बार फिर से ब्रिटेन में भाप के इंजन से चलने वाली ट्रेन को पटरी पर दौड़ाया गया. ब्रिटेन के मुख्य लाइन रेलवे नेटवर्क पर लगभग 50 वर्ष में पहली बार भाप से चलने वाली एक ट्रेन ने 161 किलोमीटर प्रति घंटे (केपीएच) की रफ्तार से 100 मील की दूरी तय की. बुधवार को टेस्ट रन के दौरान पेपरकॉर्न-क्लास ए1 भाप ट्रेन ‘टोरनाडो’ ने इस उल्लेखनीय गति को छुआ, जबकि यात्री सेवा के 90 मील प्रति घंटे (एमएचपी) यानी 145 केपीएच से संचालित होने का लक्ष्य रखा गया था. ‘द डेली टेलीग्राफ’ अखबार के अनुसार ब्रिटेन में वर्ष 1968 से भाप इंजन ट्रेन 100 एमएचपी की गति को नहीं छू पाई थी.

विरासत प्रेमियों द्वारा निर्मित ‘टोरनाडो’ ने तीन आंकड़ों 'ईस्ट कोस्ट मेन लाइन' लंदन एवं एडिनबर्ग के बीच मार्ग और उत्तरी इंग्लैंड में डोनकास्टर एवं न्यूकैसल के बीच परिचालन पूरा किया. वर्ष 1960 के दशक में मुख्य लाइनों पर भाप ट्रेन सेवाएं खत्म करने के बाद से संरक्षित भाप इंजन ट्रेनों की गति 75 एमएचपी तय कर दी गई थी. वर्ष 2008 में बनकर तैयार हुई ‘टोरनाडो’ करीब आधी सदी के बाद ब्रिटेन में निर्मित भाप इंजन ट्रेन है.

अगर टोरनाडो 90 एमएचपी की गति से चल सकी तो यह व्यस्त मुख्य रेलवे लाइनों पर परिचालन के लिए अन्य ट्रेनों के साथ बेहतर तरीके से फिट हो जाएगी. ए1 स्टीम लोकोमोटिव ट्रस्ट के संचालन निदेशक ग्रीम बंकर-जेम्स ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि टेस्ट रन में हम टोरनाडो के साथ 90 एमएचपी परिचालन के एक कदम और करीब पहुंच गए.’’ 

(इनपुट भाषा से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com