Shocking! ब्रिटेन में इस उम्र में मिल जाते हैं स्मार्टफोन, रहते हैं इतने घंटे फोन पर

जहां स्मार्टफोन का उपयोग करने के लिए बच्चों की सही आयु पर बहस चल रही है, वहीं ब्रिटेन में छह साल से कम उम्र के हर चौथे बच्चे के पास स्मार्टफोन है. यह खुलासा एक शोध में हुआ है.

Shocking! ब्रिटेन में इस उम्र में मिल जाते हैं स्मार्टफोन, रहते हैं इतने घंटे फोन पर

नई दिल्ली:

जहां स्मार्टफोन का उपयोग करने के लिए बच्चों की सही आयु पर बहस चल रही है, वहीं ब्रिटेन में छह साल से कम उम्र के हर चौथे बच्चे के पास स्मार्टफोन है. यह खुलासा एक शोध में हुआ है. द इंडिपेंडेंट ने सोमवार को बताया कि म्यूजिकमैग्पी के ऑनलाइन ट्रेड के शोधकर्ताओं के मुताबिक, छह साल और उससे कम उम्र के 25 फीसदी बच्चों के पास मोबाइल फोन है. इनमें से लगभग आधे बच्चे अपने मोबाइल फोन को प्रति सप्ताह 21 घंटे तक समय देते हैं. सर्वेक्षण के अनुसार, 75 फीसदी से ज्यादा परिजनों ने अपने बच्चे के पहले फोन के लिए 500 पाउंड तक खर्च किए.

शोधकर्ताओं में से एक लिआम हॉले के अनुसार, "शोध के दौरान अधिकांश परिजनों ने माना कि 11 साल की आयु के बच्चे को मोबाइल दिया जा सकता है. हमने देखा, छह और इससे कम उम्र के 25 फीसदी बच्चों के पास उनके मोबाइल फोन थे." शोधकर्ताओं के अनुसार, 10 में से आठ परिजनों ने अपने बच्चों पर स्मार्टफोन का उपयोग करने के लिए कोई भी समय सीमा निर्धारित नहीं की थी.

अमेरिका में फ्लोरिडा के प्रांतीय विश्वविद्यालय के प्रोफेसर थॉमस जोइनर ने कहा, "मोबाइल पर ज्यादा समय बिताने से तनाव और आत्महत्या का खतरा कई गुना बढ़ जाता है."


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com