यहां पड़ रही है दुनिया की सबसे ज्यादा ठंड, -62 डिग्री में देखें लोगों की कैसी हुई हालत

पूरी दुनिया में ठंड का कहर जारी है. एक तरफ जहां नायग्रा फॉल्स जमी हुई है तो वहीं कनाडा में जोरदार ठंड पड़ रही है. लेकिन एक ऐसी जगह है जहां दुनिया की सबसे ज्यादा ठंड पड़ रही है.

यहां पड़ रही है दुनिया की सबसे ज्यादा ठंड, -62 डिग्री में देखें लोगों की कैसी हुई हालत

ओइमाकॉन नाम के गांव में दुनिया की सबसे ज्यादा ठंड पड़ रही है.

खास बातें

  • ओइमाकॉन नाम के गांव में दुनिया की सबसे ज्यादा ठंड पड़ रही है.
  • यहां का पारा -62 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.
  • ओइमाकॉन गांव की कुल आबादी 500 है.
नई दिल्ली:

पूरी दुनिया में ठंड का कहर जारी है. एक तरफ जहां नायग्रा फॉल्स जमी हुई है तो वहीं कनाडा में जोरदार ठंड पड़ रही है. लेकिन एक ऐसी जगह है जहां दुनिया की सबसे ज्यादा ठंड पड़ रही है. जहां लोगों का रहना मुश्किल हो गया है. रूस के साइबेरिया में बर्फ की घाटी में एक गांव बसा है जहां सबसे ज्यादा ठंड पड़ रही है. इस गांव का नाम है ओइमाकॉन है. यहां का पारा -62 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. इसे दुनिया का सबसे ठंडी जगह माना जाता है. इस गांव की कुल आबादी 500 है. 

बाढ़ में जान बचाने के लिए लड़की चढ़ गई पेड़ पर, देखें संघर्ष का हैरतंगेज VIDEO

यहां के लोगों का गुजर-बसर करना मुश्किल हो गया है. नदी से लेकर पेड़ सभी चीज जमी हुई है. सोशल मीडिया पर यहां की तस्वीरें काफी वायरल हो रही हैं. बता दें, ओइमाकॉन का मतलब होता है, ऐसी जगह जहां पानी जमता नहीं हो, लेकिन यहां पानी से लेकर इंसान भी जम गया है. यहां सबसे कम तापमान -72 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था. इस जगह को 'पोल ऑफ कोल्ड' भी कहा जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शेर और बाघ ने मिलकर किया घोड़े पर हमला, वीडियो में देखें किसकी हुई जीत

देखें PHOTOS-
 

 

A post shared by vex (@unclehoony) on

 

A post shared by Pero Covic (@pero_covic) on

 

A post shared by Ajar Varlamov (@ajarvarlamov) on

 

A post shared by untsgroup (@untsgroup) on

 

A post shared by ( • ) ( • ) (@mojje_69) on


यहां कुछ वक्त गुजारते थे फौजी
इस जगह का इतिहास भी बड़ा दिलचस्प है. 1930 में जहा फौजी कुछ वक्त के लिए रुकते थे. यहां पहले कोई रहता नहीं था. फिर सरकार ने ये जगह नोमैडिक लोगों को दे दी और लोग यहां आकर बस गए. यहां न नल से पानी निकलता है और न गाड़िया चलती हैं. यहां गाड़ियां चलाने के लिए पहले हीट गराज में गाड़ी को रखना पड़ता है. यहां लोग जैसे ही बाहर निकलते हैं तो चेहरा बर्फ से जम जाता है. यहां के लोग ऐसी ही कई चुनौतियों का सामना करते हैं.