NDTV Khabar

तालिबानियों ने डाइनामाइट से उड़ाया था बुद्ध का चेहरा, फिर मुस्कुराए पाकिस्तान में भगवान

पाकिस्तान में एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है. 2007 में तालिबान आतंकियों ने स्वात घाटी में बुद्ध की प्रतिमा को डाइनामाइट से उड़ा दिया था. 2018 में इसको रेनोवेट किया और अब बुद्ध फिर मुस्कुराते नजर आ रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
तालिबानियों ने डाइनामाइट से उड़ाया था बुद्ध का चेहरा, फिर मुस्कुराए पाकिस्तान में भगवान

Pakistan में रेनोवेट की गई बद्ध की प्रतिमा.

Pakistan में एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है. जिसको देखकर हर किसी के चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी. 2007 में Taliban आतंकियों ने Swat Valley में बुद्ध की प्रतिमा को डाइनामाइट से उड़ा दिया था. इस प्रतिमा को पहाड़ को काटकर बनाई थी. 11 साल बाद भगवान बुद्ध फिर मुस्कुराते नजर आ रहे हैं. पाकिस्तान में इस प्रर्यटन स्थल के तौर पर तैयार किया है. यह मूर्ति 20 फुट ऊचाई पर है. यह मूर्ति करीब 1400 साल पुरानी है. 

जीत के बाद कोहली ने अनुष्का से मांगी ये चीज, एक्ट्रेस ने दूर से दो बार किया फ्लाइंग KISS

टिप्पणियां

इसको बनाने की तैयारी 2012 में शुरू हो चुकी थी. इसे मूल रूप में लाने के लिए कई चरणों में काम किया गया. प्रतिमा को रेनोवेट करने में करीब 20 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. इस मूर्ति को Italy के विशेषज्ञों ने रेनोवेट किया है. उन्होंने थ्रीडी तकनीक से इस मूर्ति को रेनोवेट किया है. एक्सपर्ट्स ने उनके चेहरे पर कुछ निशान छोड़े हैं, जिससे लोगों को पता चले कि मूर्ति को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई थी. पहले जैसे लुक की बजाय नया लुक दिया गया है. इस प्रतिमा को पूरी तरीके से बहाल कर दिया गया है. 


VIDEO: आइसक्रीम वाले ने बनाया 'कपिल शर्मा की दादी' को बेवकूफ, फिर गुस्से में किया ऐसा
 

pxadsbudz8

स्वात घाटी में बुद्ध प्रतिमा के जानकार 79 वर्षीय परवेश शाहीन ने कहा- ''ऐसा लगा जैसे उन्होंने मेरे पिता की हत्या कर दी हो, उन्होंने हमारी संस्कृति और इतिहास पर अटैक किया है.'' शाहीन ने कहा- ''हम सभी से प्यार करते है किसी धर्म से नफरत नहीं करते. आखिर नफरत करने से मिलेगा क्या?'' ठीक इसी तरह तालिबान आतंकियों ने अफगानिस्तान के बामियान में भी बुद्ध प्रतिमाओं को डाइनामाइट से उड़ाया था. जिसमें से एक मूर्ति 56 मीटर ऊची थी. उसको भी उन्होंने धराशाही कर दी थी.


NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement