NDTV Khabar

Jawaharlal Nehru के डेन्टिस्ट थे पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति अलवी के पिता, भारत से है ये दिलचस्प रिश्ता

पाकिस्तान के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति (President Of the Islamic Republic of Pakistan) डॉ. आरिफ अलवी (Dr. Arif Alvi) का भारत के साथ एक दिलचस्प संबंध है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Jawaharlal Nehru के डेन्टिस्ट थे पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति अलवी के पिता, भारत से है ये दिलचस्प रिश्ता

नेहरू के डेन्टिस्ट थे पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति अलवी के पिता.

Pakistan, Islamabad: पाकिस्तान के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति (President Of the Islamic Republic of Pakistan) डॉ. आरिफ अलवी (Dr. Arif Alvi) का भारत के साथ एक दिलचस्प संबंध है. सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने बताया है कि अलवी के पिता भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) के दंत चिकित्सक थे. अलवी (69) पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी सहयोगी हैं और पीटीआई के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं. उन्हें मंगलवार को पाकिस्तान का राष्ट्रपति चुना गया.

Pakistan में लड़की ने पाकिस्तानी झंडे के साथ गाया भारतीय गाना, मिली ऐसी सजा, देखें Viral Video

पूर्व दंत चिकित्सक अलवी ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ऐतजाज अहसन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के उम्मीदवार मौलाना फजल उर रहमान को त्रिकोणीय मुकाबले में मात दी और देश के 13वें राष्ट्रपति चुने गये. नेहरू के दंत चिकित्सक का बेटा होने के अलावा अलवी का भारत से और भी संबंध है. वह एक और ऐसे राष्ट्रपति हैं जिनका परिवार विभाजन के बाद भारत से पाकिस्तान गया था. उनके पूर्ववर्ती ममनून हुसैन का परिवार आगरा से यहां आया था जबकि परवेज मुशर्रफ के माता-पिता नयी दिल्ली से यहां आए थे.

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री आवास की कारें 17 सितंबर को होंगी नीलाम, सरकारी खर्च कम करने की कोशिश

टिप्पणियां
सत्तारूढ़ पीटीआई की वेबसाइट पर नए राष्ट्रपति की लघु जीवनी मौजूद है जिसमें बताया गया है कि अलवी के पिता डॉ. हबीब उर रहमान इलाही अलवी विभाजन से पहले तक नेहरू के दंत चिकित्सक थे. वेबसाइट के मुताबिक, ‘‘डॉ. इलाही अलवी जवाहरलाल नेहरू के दंत चिकित्सक थे और परिवार के पास डॉ. अलवी को लिखे नेहरू के पत्र हैं.’’ डॉ. आरिफ उर रहमान अलवी का जन्म कराची में वर्ष 1949 में हुआ था जहां उनके पिता विभाजन के बाद बसे थे.

(इनपुट-भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement