Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

पब्लिक प्लेस पर टॉयलेट करने वालों से निपटेगा 'पी-प्रूफ पेंट'

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पब्लिक प्लेस पर टॉयलेट करने वालों से निपटेगा 'पी-प्रूफ पेंट'

जर्मनी में पब्लिक टॉइलेट पर रोक की कोशिश। फोटो साभार: YouTube/IG St. Pauli

लॉस एंजिलिस:

अगर आपको लगता है कि केवल हम भारतीय ही गली-कूचों से लेकर सड़कों-चौराहों पर खुले में टॉयलेट करने वालों से परेशान हैं तो ऐसा नहीं है। हमें भले ही इस समस्या से मुक्ति न मिल पाई हो, लेकिन हो सकता है सैन फ्रांसिस्को को मिल जाए। वहां यह समस्या इस कदर बढ़ चुकी है कि सरकार ने दीवारों को ऐसे पेंट से रंग दिया है जिस पर टॉयलेट करना करने वाले पर भारी पड़ेगा। 'पी-रेपेलेंट पेंट'  कुछ ऐसा ही असर करेगा जैसा कि ऊपर दिखाई गई तस्वीर में दिखाया जा रहा है।

सार्वजनिक जगहों पर टॉयलेट करने की समस्या सैंन फ्रांसिस्को में काफी बड़ी समस्या बन चुकी है। इसके लिए सन 2002 में शहर में बाकायदा विधेयक पास किया गया था। इसके तहत सार्वजिनक जगहों पर टॉयलेट करने को पूरी तरह से बैन कर दिया गया था। साथ ही, ऐसा करने वालों पर 50 से 100 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाने की कवायद भी की गई। लेकिन, इसके बावजूद इस समस्या से निजात नहीं मिल सकी।

टिप्पणियां

जनवरी से शुरू हुए साल में पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट को 375 रिक्वेस्ट आ चुकी थीं जिनमें इस कारण फैली गंदगी को साफ करने के लिए निवेदन किए गए थे। इसके बाद सरकार ने शहर के10 बड़े शहरों को अल्ट्रा-वॉयलेट (यूवी) कोटेड पी-प्रूफ पेंट से रंग दिया।


सीएनएन से मान्यताप्राप्त केपीआईएक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यदि कोई ऐसी किसी दीवार को गंदा करने की कोशिश करेगा तो सुपर हाइड्रोफोबिक पेंट के चलते वह वापस व्यक्ति के ऊपर ही गिरेगा।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... सिर पर मटका लेकर डांस कर रही थीं महिलाएं, ऐसा था डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी का रिएक्शन... देखें Video

Advertisement