शख्स ने जुगाड़ से बनाया पोस्ट बॉक्स जैसा Dustbin, न दिखेगी गंदगी और न आएगी बदबू - देखें Photos

कर्नाटक के हुबली में रहने वाले विश्वनाथ पाटिल (Vishwanath Patil) ने एक ऐसा डस्टबिन (dustbin) बनाया है, जो दिखने आपको बिल्कुल पोस्ट बॉक्स जैसा ही लगेगा. इस डस्टबिन में न ही आपको कूड़ा नजर नहीं आएगा और न ही इसमें से कोई बदबू आएगी.

शख्स ने जुगाड़ से बनाया पोस्ट बॉक्स जैसा Dustbin, न दिखेगी गंदगी और न आएगी बदबू - देखें Photos

शख्स ने जुगाड़ से बनाया पोस्ट बॉक्स जैसा Dustbin, न दिखेगी गंदगी और न आएगी बदबू

कर्नाटक के हुबली में रहने वाले विश्वनाथ पाटिल (Vishwanath Patil) ‘स्वच्छ, स्वस्थ ट्रस्ट' चलाते हैं. हाल ही में, पाटिल ने एक ऐसा डस्टबिन (dustbin) बनाया है, जो दिखने आपको बिल्कुल पोस्ट बॉक्स जैसा ही लगेगा. इस डस्टबिन में न ही आपको कूड़ा नजर नहीं आएगा और न ही इसमें से कोई बदबू आएगी. इस डस्टबिन में लोग कूड़ा तो डालेंगे लेकिन, ना वो कचड़ा डस्टबिन के बाहर गिरेगा और ना ही लोगों को डस्टबिन के पास से गुजरने में बदबू आएगी. दरअसल, यह पोस्ट बॉक्स जैसा दिखने वाला यह खास डस्टबिन, एक अंडरग्राउंड डस्टबिन (underground dustbin) है.

विश्वनाथ पाटिल ने बताया, कि ‘मैंने डस्टबिन से एक व्हीकल बनाया है, जो कि खुद से चलता है और लीकप्रूफ भी है. इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि जरा भी कचरा बाहर से ना दिखे.' इन अंडरग्राउंड डस्टबिनों का खाली करने और उठाने के दौरान इस बात का पूरा ध्यान रखा जाता है कि कचरा बाहर ना गिरे और यह सब ऑटोमैटिक सिस्टम के तहत होता है. इस डस्टबिन की एक और खासियत यह है कि दूसरे डस्टबिनों की तुलना में जगह भी कम घेरता है.

इसके अलावा पाटिल ने एक कचड़ा वैन भी बनाई है, जिसमें डस्टबिन से सीधा कूड़ा फेंका जा सकता है और इस काम के लिए किसी व्यक्ति को जल्दी कूड़ा छूने की जरूरत नहीं पड़ती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com