NDTV Khabar

PHOTOS: इस दुनिया में सचमुच हैं ऐसी रहस्यमयी जगहें, कोई नहीं जानता जिनकी सच्चाई

25 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
PHOTOS: इस दुनिया में सचमुच हैं ऐसी रहस्यमयी जगहें, कोई नहीं जानता जिनकी सच्चाई
नई दिल्ली: पूरी दुनिया में न जाने ऐसी कितनी जगहें होंगी जिससे हम आज भी अनजान हैं. एक तरफ जहां हमें प्रकृति की खूबसूरती देखने को मिलती है, तो वहीं दूसरी ओर कई रहस्यमयी जगहों से भी हमारा सामना होता रहता है. इस कड़ी में आज हम आपको दुनिया की उन 5 जगहों के बारे में बताएंगे जिससे शायद आप अब भी अनजान होंगे और जिनके के रहस्य अब तक कोई भी नहीं सुलझा पाया है.
 
mysterious eternal flame falls

एटरनल फ्लेम फॉल्स
न्यूयॉर्क में ऑर्कार्ड पार्क में एक ऐसा वॉटर फॉल है जिसके नीचे आग जलती रहती है और इसका नाम एटरनल फ्लेम फॉल्स है. वैसे तो पानी के आग को देखकर यकीन नहीं होता, लेकिन जो आंखों के सामने हो भला उसे नकारा भी कैसे जाए. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऐसा माना जाता है कि यहां जमीन के नीचे मीथेन गैस के भंडार हैं. एक टूरिस्ट ने खेल-खेल में वॉटरफॉल के नीचे से निकलती मीथेन गैस को चिंगारी दिखा दीं, जिस वजह से यह आग लगातार जल रही है.    
 
aokigahara

आओकिघारा
जापान में एक ऐसा जंगल है जो देखने में तो बेहद खूबसूबरत है लेकिन यहां का माहौल बड़ा ही डरावना है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यहां माउंट फूजी की तराई में 3500 हेक्टेयर के इलाके में फैले इस इस  जंगल को लोग आओकिघारा के नाम से जानते हैं. इस जगल में जाने के बाद अजीबोगरीब चीजें देखने को मिलती है. बता दें, 1965 से अब तक 500 से ज्यादा लोग इस जंगल में सुसाइड कर चुके हैं और यही वजह है कि इसे सुसाइड का जंगल भी कहा जाता है.
 
cano cristales

कानो क्रिस्टेल्स, कोलंबिया
कोलंबिया की कानो क्रिस्टेल्स नदी दुनिया की सबसे खूबसूरत नदियों में से एक है. सितंबर से नवंबर के बीच यहां पानी के भीतर असंख्य पौधे उग आते हैं, जो रंग-बिरंगे होते हैं. ऐसे में यह नदी कलरफुल दिखने लगता है.
 
moeraki boulders

मोएराकी बोल्डर्स, न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड के साउथ आईलैंड में स्थित कोएकोहे बीच पर अपने पत्थरों के लिए मशहूर है. यहां मौजूद बड़े-बड़े पत्थर मशरूम के छत्ते की तरह नजर आते हैं। मीडिया रिपोर्ट की माने तो पत्थर समुद्र की सतह पर लाखों-करोड़ों साल में बने हैं.
 
blood fall

ब्लड फॉल
अंटार्कटिका में एक ऐसा फॉल देखने को मिलता है, जहां खन की तरह लाल रंग का झरना बहता रहता है. यह ब्लड फॉल के नाम से मशहूर है. वैज्ञानिकों की माने तो टेलर ग्लेशियर में स्थित यह झरना जिस वेस्ट लेक बोनी से निकलता है, उसमें आयरन ऑक्साइड की काफी मात्रा है और इसी वजह झरने का पानी लाल दिखाई देता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement