NDTV Khabar

Happy Holi: हम खेलते हैं रंगों की होली, स्‍पेन में खेली जाती है टमाटर वाली होली

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Happy Holi: हम खेलते हैं रंगों की होली, स्‍पेन में खेली जाती है टमाटर वाली होली

मथुरा के पास बरसाने में खेली जाती है 'लट्ठमार होली'.

खास बातें

  1. थाइलैंड में मनाया जाने वाला 'सॉन्‍गकरण' एक तरह से पानी की होली है
  2. पके हुए टमाटरों से स्‍पेन में खेली जाती है टमाटरों की होली 'ला टॉमाटीना'
  3. दक्षिण कोरिया के 'बोरयॉन्‍ग मड फेस्टिवल' में लाखों पर्यटक पहुंचते हैं
नई दिल्‍ली: फागुन का महीना शुरू होते ही होली की मस्‍ती की रंग सब पर चढ़ने लगता है. सब इसके रंग में सराबोर होने लगते हैं. रंग-गुलाल के इस खूबसूरत त्‍योहार का जश्‍न सिर्फ कुछ घंटों या एक दिन तक सीमित नहीं रहता बल्कि फागुन के साथ ही रंगों के इस जश्‍न का रंग बरसने लगता है. सिर्फ भारत की ही बात करें तो कई इलाकों में यह त्‍योहार काफी अलग तरीके से मनाया जाता है. जैसे भोपाल समेत मध्‍यप्रदेश के मालवा क्षेत्र में होली नहीं बल्कि उसके 5 दिन बाद मनाया जाने वाला 'रंग पंचमी' ज्‍यादा रंगीला होता है. लेकिन अगर आप यह सोचते हैं कि होली जैसी मस्‍ती और रंगों का यह जश्‍न सिर्फ भारत में ही मनाया जाता है तो हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है.

दुनिया के कई इलाकों में भी ऐसे ही त्‍योहार मनाए जाते हैं जिनकी सूरत काफी हद तक हमारी होली से जुड़ी हुई लगती है. ऐसे त्‍योहारों में थाईलैंड में मनाया जाने वाला 'सॉन्‍गकरण', स्‍पेन का 'ला टॉमाटीना', साउथ कोरिया का 'बोरयॉन्‍ग मड फेस्टिवल' जैसे कई उत्‍सव हैं जो हमारी होली जैसा ही कुछ जश्‍न मनाते हैं.
 
holi celebration

थाइलैंड का सॉन्‍गकरण उत्‍सव

हमारे देश के नजदीक ही थाइलैंड में मनाया जाने वाला त्‍योहार 'सॉन्‍गकरण' एक तरह से होली का ही दूसरा रूप है, लेकिन थाइलैंड की इस होली में रंग नहीं होता. दरअसल यह होली सिर्फ पानी के बौछारों से खेली जाती है. दरअसल यहां लोग पानी से एक-दूसरे के साथ लड़ाई करते हैं और इसे इंजॉय करते हैं. थाइलैंड में तीन दिन तक मनाया जाने वाला यह त्‍योहार इस साल 13 से 15 अप्रैल तक मनाया जाएगा. हालांकि हमारी होली की तरह ही यह त्‍योहार भी सिर्फ इन तीन दिन ही नहीं बल्कि पूरे हफ्ते तक लोग मनाते रहते हैं. दरअसल यह महीना यहां साल का सबसे गर्म महीना होता है और ऐसे में पानी से भरा मस्‍ती भरे इस त्‍योहार का लोगों को काफी इंतजार रहता है. असल में यह त्‍योहार थाइलैंड में परिवारों के मिलने का दिन है.
 
holi world

स्‍पेन की टमाटरों की होली यानी 'ला टॉमाटीना'

टिप्पणियां
फिल्‍म 'जिंदगी न मिलेगी दोबारा' में आपने स्‍पेन के इस प्रचलित उत्‍सव के बारे में एक झलक देखी है. 'ला टॉमाटीना' स्‍पेन का काफी प्रचलित त्‍योहार है जो हमारी होली की तरह ही है लेकिन यहां आप रंगों का नहीं बल्कि टमाटरों के इस्‍तेमाल से एक दूसरे को रंगते हैं. टॉमाटीना हर साल अगस्‍त महीने के आखिरी बुधवार को स्‍पेन के बानॉल शहर में मनाया जाता है. इस उत्‍सव में इस्‍तेमाल होने वाले टमाटर असल में ज्‍यादा पके हुए होते हैं जिनके भरे हुए ट्रक इस शहर में आते हैं और लोग उससे यह त्‍योहार मनाते हैं.
 
holi world

दक्षिण कोरिया का 'बोरयॉन्‍ग मड फेस्टिवल'

भारत के कई इलाकों में होली सिर्फ रंग से नहीं खेली जाती, बल्कि ग्रामीण इलाकों में इसके लिए कीचड़ या गोबर जैसी चीजों का भी इस्‍तेमाल किया जाता है. लेकिन दक्षिण कोरिया के एक उत्‍सव में लोग कीचड़ से ही होली खेलते हैं और इसका नाम है 'बोरयॉन्‍ग मड फेस्टिवल'. इस दौरान लोग बोरयॉन्‍ग कीचड़ लोग एक दूसरे पर फेंकते हैं और इसका आनंद लेते हैं जो काफी उपयोगी होती है. इस दौरान लोग कीचड़ में कुश्ति करते हैं, कीचड़ में फिसलते हैं और कीचड़ के भरे विशाल टब में तैरते भी हैं.
 
holi world

यह उत्‍सव पिछले साल जुलाई में मनाया गया था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement