NDTV Khabar

PUBG का बढ़ रहा है क्रेज, Divorce से लेकर बच्चे हो रहे हैं बीमार, आप भी खेलते हैं तो हो जाएं सावधान

PUBG का क्रेज भारत ही नहीं पूरी दुनिया पर छाया हुआ है. PlayerUnknown’s Battlegrounds (PUBG) को 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. ये गेम युवाओं में काफी चर्चा में है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PUBG का बढ़ रहा है क्रेज, Divorce से लेकर बच्चे हो रहे हैं बीमार, आप भी खेलते हैं तो हो जाएं सावधान

PUBG का बढ़ रहा है क्रेज, Divorce से लेकर बच्चे हो रहे हैं बीमार.

PUBG का क्रेज भारत ही नहीं पूरी दुनिया पर छाया हुआ है. इंसान बोर होता है तो मोबाइल खोल लेता है और गेम डाउनलोड कर लेता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक, गेम खेलने से मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति खराब हो जाती है. PlayerUnknown’s Battlegrounds (PUBG) को 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. ये गेम युवाओं में काफी चर्चा में है. लेकिन इसकी लत भी काफी खतरनाक है. hindustantimes की खबर के मुताबिक, PUBG खेलने की लत एक 15 साल का बच्चा बीमार पड़ गया है. उसका इलाज बेंगलुरु के अस्पताल में चल रहा है. 

Momo Challenge से भारत में पहली मौत, छात्रा ने नस काट लगाई फांसी, बच्चों को यूं बचाएं इस खूनी खेल से

यही नहीं, इस गेम से रिश्तों में दरारें भी आ रही हैं. divorce-online.co.uk की खबर के मुताबिक, Fortnite और PUBG जैसे गेम्स के कारण जनवरी 2018 से अब तक करीब 200 तलाक याचिका दायर हुई हैं. कंपनी के मालिक ने कहा- ड्रग्स, शराब और जुएं की लत से रिश्ते खत्म होते देखें हैं लेकिन डिजिटल वर्ल्ड में ये नई लत है जिससे रिश्ते खत्म हो रहे हैं. The Independent से एडिक्शन थेरेपिस्ट ने कहा था- 'बच्चों को स्मार्टफोन देना यानी एक ग्राम कोकेन देना है.'

टिप्पणियां
'ब्लू व्हेल चैलेंज' के बाद आया Momo WhatsApp, अपने बच्‍चों को इस तरह रखें इससे दूर

बता दें, ये गेम पिछले साल दिसंबर पर क्रिएट किया गया था. अब तक 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. जून में ये गेम तीसरा सबसे चर्चित गेम था. ये गेम अब PC, एंडॉयड और आईओएस पर उपलब्ध है. Blue Whale Challenge से भारत में कई बच्चे की जानें गईं. ये गेम स्टेप बाय स्टेप खेलने के बाद एक स्टेप पर सुसाइड के लिए उकसाता है. इस की वजह से कई जानें भी गईं. लेकिन PUBG अलग है. इस गेम को ग्रुप बनाकर या अकेले भी खेला जा सकता है. 
 
ऐसे खेला जाता है PUBG:
पैराशूट के जरिए 100 प्लेयर्स को एक आईलैंड पर उतारा जाता है. जहां प्लेयर्स को बंदूकें ढूंढनी पड़ती है और दुश्मनों को मारना होता है. आखिर में जो बचता है वो विनर होता है. 4 लोग ग्रुप बनाकर भी खेल सकते हैं, जो आखिर तक पहुंच गए तो सभी विनर कहलाते हैं. इस गेम को डाउनलोड करने के लिए 2 जीबी स्पेस होना जरूरी है. क्योंकि गेम फोन का काफी स्पेस लेता है. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement