NDTV Khabar

पीएम मोदी, तेंदुलकर या फिर अमिताभ...अब दिल्ली में इन सबके साथ आप ले सकेंगे सेल्फी!

दिल्ली के कनॉट प्लेस में शुक्रवार को खुलेगा विश्व प्रसिद्ध मैडम तुसाद म्युजियम. संग्रहालय में महात्मा गांधी, मधुबाला, माइकल जैक्सन, अमिताभ बच्चन, आशा भोंसले समेत कई शख्सियतों के मोम के पुतले

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी, तेंदुलकर या फिर अमिताभ...अब दिल्ली में इन सबके साथ आप ले सकेंगे सेल्फी!

मैडम तुसाद म्युजियम में सचिन तेंदुलकर का मोम का पुतला.

खास बातें

  1. म्युजियम को तैयार करने में दो साल का वक़्त लगा
  2. प्रत्येक पुतले को बनाने में चार से पांच माह का समय लगा
  3. टिकट वयस्कों के लिए 960 और बच्चों के लिए 760 रुपये
नई दिल्ली: विश्व प्रसिद्ध मैडम तुसाद का म्युजियम दिल्ली के कनॉट प्लेस में शुक्रवार से आम लोगों के लिए खुलने जा रहा है. यहां पर विश्व प्रसिद्ध 50 शख़्सियतों के मोम के पुतले हैं जिसमें प्रधानमंत्री मोदी, मधुबाला, माइकल जैक्सन प्रमुख हैं. यह हफ़्ते के सात दिन खुला रहेगा. टिकट की कीमत वयस्कों के लिए 960 और बच्चों के लिए 760 रखी गई है.

अगर आपको अपने पसंदीदा सुपरस्टार से मिलना है लेकिन मिलने का कोई रास्ता नहीं तो पहली  दिसंबर से दिल्ली में खुल रहे मैडम तुसाद के म्युजियम जाकर सुपरस्टार न सही उसके पुतले के साथ सेल्फी ले सकते हैं. मधुबाला और सचिन तेंदुलकर से लेकर लेडी गागा तक सबके पुतले यहां मौजूद हैं. प्रधानमंत्री मोदी के पुतले के लिए मैडम तुसाद के लोग लगभग छह बार प्रधानमंत्री मोदी से मिले. हर पुतले को बनाने के लिए चार से पांच महीने का समय लगा.

यह भी पढ़ें : अमिताभ-शाहरुख के बाद मैडम तुसाद के बॉलीवुड ब्रिगेड में शामिल होंगी मधुबाला

म्युजियम को तैयार करने में दो साल का वक़्त लगा. लंदन के करीब 20 आर्टिस्ट हर पुतले के लिए काम कर रहे थे. मशहूर शख़्सियतों जैसे महात्मा गांधी, राज कपूर, मधुबाला के पुतलों को बनाने के लिए उनके पुराने कपड़ों को मापा गया. पुरानी तस्वीरों के अलावा परिवार वालों की मदद ली गई. अमिताभ बच्चन, आशा भोंसले और रितिक रोशन जैसे सुपरस्टार्स  ने अपने पुतले के लिए अपने कपड़े भी दिए. बाकियों के कपड़े उनके डिज़ाइनरों से बात करके तैयार किए गए.

टिप्पणियां
VIDEO : 50 शख्सियतों के पुतले

पूरे म्युज़ियम को फिल्म, संगीत, खेल, इतिहास और उत्सव नाम के पांच भागों में बांटा गया है. यह म्युज़ियम सुबह 10:00 से लेकर शाम 7:30 बजे तक खुला रहेगा. आनलाइन टिकट बुकिंग पर 100 रुपये की छूट भी दी जाएगी. हालांकि टिकट के दाम लोगों को ज्यादा लग रहे हैं. सवाल तो ये भी उठ रहे हैं कि ये म्युज़ियम सिर्फ़ उच्च आय वर्ग के लोगों के लिए बनाया गया है क्योंकि आम आदमी के लिए 960 रुपये खर्च करना थोड़ा कठिन है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement