NDTV Khabar

भूटान के क्‍यूट प्रिंस ने पीएम नरेंद्र मोदी से कहा नमस्‍ते, बदले में मिले गिफ्ट, फोटो वायरल

भूटान के शाही परिवार के इस सबसे छोटे सदस्‍य ने भारतीय सभ्‍यता के अनुसार नमस्‍ते कर के पीएम नरेंद्र मोदी को अभिवादन किया. मुलाकात के दौरान पीएम ने राजकुमार के साथ खूब खेला

292 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
भूटान के क्‍यूट प्रिंस ने पीएम नरेंद्र मोदी से कहा नमस्‍ते, बदले में मिले गिफ्ट, फोटो वायरल

खास बातें

  1. प्रधानमंत्री मोदी ने भूटान के राजकुमार से भेंट की
  2. राजकुमार ने नमस्‍ते कहकर पीएम का अभ‍िवादन क‍िया
  3. पीएम ने राजकुमार के साथ खेला और उन्‍हें ग‍िफ्ट भी द‍िए
नई द‍िल्‍ली : हमने आपको बताया था कि जब भूटान के नन्‍हे राजकुमार जिग्मे नामग्याल वांगचुकभारत आए हैं तब से वो हर किसी का दिल जीत रहे हैं. राजकुमार जिग्मे हैं ही इतने क्‍यूट कि हर कोई उनकी मोहक मुस्‍कान, नटखट अदाओं और शाही अंदाज पर फिदा हो जाता है. विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद पहले ही राजकुमार से मुलाकात कर चुके हैं. और तो और उन मुलाकातों की फोटो इंटरनेट पर खूब धमाल भी मचा रही हैं. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की बारी थी. पीएम मोदी ने बुधवार रात भूटान के शाही परिवार से भेंट की. पीएम ने अपने ट्विटर अकाउंट पर मुलाकात की तस्‍वीरें साझा की हैं. आपको बता दें कि भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक इन दिनों भारत दौरे पर हैं. उनके साथ उनकी पत्नी जेत्सुन पेमा वांगचुक और राजकुमार जिग्मे नामग्याल वांगचुक भी हैं.
 
pm modi with bhutan king

भूटान के राजकुमार की क्‍यूटनेस पर फिदा हुए राष्‍ट्रपति कोविंद और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज

इस मुलाकात में भी आकर्षण का केंद्र राजकुमार जिग्‍मे नामग्‍याल ही रहे. भूटान के शाही परिवार के इस सबसे छोटे सदस्‍य ने भारतीय सभ्‍यता के अनुसार नमस्‍ते कर के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अभिवादन किया. जिस वक्‍त राजकुमार पीएम को नमस्‍ते कह रहे थे तब उनके पिता व भूटान के राजा जिग्‍मे खेसर नामग्‍याल और मां व भूटान की रानी जेत्‍सुन पेमा वांगचुक अपने बच्‍चे की शालीनता से बेहद गर्व महसूस कर रहे थे. 
 
pm modi with bhutan prince

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नन्‍हे राजकुमार के लिए तोहफों का इंतजाम भी किया था. उन्‍होंने राजकुमार को फीफा यू-17 वर्ल्‍ड कप की ऑफिश‍ियल फुटबॉल और एक चेस बोर्ड गिफ्ट किया. चेस देखकर तो राजकुमार बहुत खुश हो गए. तस्‍वीर देखकर आपको उनके एक्‍साइटमेंट का अंदाजा हो जाएगा. 
 
pm modi with bhutan prince

डोकलाम विवाद के बाद भूटान नरेश 4 दिवसीय भारत दौरे पर

भूटान का शाही परिवार चार दिन के भारत दौरे पर है. पीएम मोदी से मिलने से पहले राजा जिग्मे खेसर नामग्‍याल वांगचुक और रानी जेत्‍सुन पेमा वांगचुक ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से भी मुलाकात की थी.  डोकलाम विवाद के बाद भूटान की तरफ से यह पहली उच्च-स्तरीय यात्रा है.
 
pm modi with bhutan king
मुलाकात के दौरान पीएम मोदी और भूटान नरेश के बीच कई मुद्दों पर गंभीर व सकारात्‍मक बातचीत हुई.
 
pm modi with bhutan king

गौरतलब है कि भारत और चीन की सेनाओं के बीच भूटान के डोकलाम में लगभग ढाई महीनों तक विवाद रहा. यह विवाद जून में उस समय शुरू हुआ था, जब चीन की सेना ने भूटान क्षेत्र में सड़क निर्माण करना शुरू कर दिया था. यह विवाद अगस्त में समाप्त हुआ.

VIDEO: चीन के इस पैंतरे का क्‍या मतलब है?


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement