30 साल से रोज 15 किलोमीटर चलकर लोगों तक खत पहुंचा रहा है यह पोस्टमैन, IAS ने किया सैल्यूट

डी शिवन (D Sivan) ने तमिलनाडु (Tamil Nadu) के एक दूरदराज के इलाके में पत्र पहुंचाने के लिए 30 साल तक लगभग 15 किलोमीटर की दूरी तय की. यह सफर उनके लिए काफी कठिन रहा. घने जंगलों और कठिन इलाक़ों से वो गुजरते थे.

30 साल से रोज 15 किलोमीटर चलकर लोगों तक खत पहुंचा रहा है यह पोस्टमैन, IAS ने किया सैल्यूट

30 साल से रोज 15 किलोमीटर चलकर लोगों तक खत पहुंचा रहा है यह पोस्टमैन

डी शिवन (D Sivan) ने तमिलनाडु (Tamil Nadu) के एक दूरदराज के इलाके में पत्र पहुंचाने के लिए 30 साल तक लगभग 15 किलोमीटर की दूरी तय की. यह सफर उनके लिए काफी कठिन रहा. घने जंगलों और कठिन इलाक़ों से वो गुजरते थे. जंगली जानवरों द्वारा किए जाने वाले संभावित हमलों का भी उन्होंने सामना किया. 3 दशक तक पूरी निष्ठा से काम करने के बाद वो रिटायर हो चुके हैं. उनकी समर्पित सेवा को सोशल मीडिया पर पहचाना और सराहा जा रहा है. 

डी सिवन (D Sivan) ने कुन्नूर (Coonoor) के दुर्गम क्षेत्रों में पत्र पहुंचाए, जिसके लिए उन्हें घने जंगलों से गुजरना पड़ता था और फिसलन भरी धाराओं को पार करना पड़ता था। इतना ही नहीं उन्होंने अपनी नौकरी के लिए, जंगली जानवरों द्वारा हमलों का भी सामना किया और इंडिया पोस्ट में अपनी सेवा के दौरान हाथियों, भालू और गौरों ने भी उनका पीछा किया.

आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू (IAS officer Supriya Sahu) ने बुधवार को ट्विटर पर पोस्टमैन की सराहना की, जिन्होंने "अत्यंत समर्पण" के साथ अपना कर्तव्य निभाया. सुप्रीया साहू ने फोटो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा, 'पोस्टमैन डी शिवन हर रोज 15 किलोमीटर चलकर कुन्नूर के घने जंगलों में हाथी, भालू, गौर का सामना करते हुए लोगों तक खत पहुंचाते हैं. वह इस दौरान झरने और सुरंग भी पार करते हैं. उन्होंने अपनी ड्यूटी पूरे 30 साल पूरी निष्ठा से निभाई, पिछले हफ्ते वह रिटायर हुए हैं.'

सुप्रिया ने इस पोस्ट को 8 जुलाई को शेयर किया था, जिसके अब तक 63 हजार से ज्यादा लाइक्स और 12 हजार से ज्यादा रि-ट्वीट्स हो चुके हैं. हजारों लोगों ने इस पोस्ट पर सिवन की जमकर तारीफ की. 

कई लोगों ने सिवन की उनके समर्पण के लिए प्रशंसा की और उन्हें उनकी सेवा के लिए धन्यवाद दिया. जबकि अन्य ने कहा कि उनको पुरस्कार मिलना चाहिए. ट्विटर पर लोगों ने ऐसे रिएक्शन्स दिए हैं...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com