NDTV Khabar

आखिर कैसे जन्म के 6 महीने बाद 9 महीने का हुआ यह बच्चा!

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आखिर कैसे जन्म के 6 महीने बाद 9 महीने का हुआ यह बच्चा!

प्रतीकात्मक चित्र

प्री-मेच्योर बेबी के बारे में आपने अब तक यही सुना होगा कि वह सातवें या आठवें माह में पैदा हो गया हो. इससे कम माह के बच्चे यदि जन्म ले भी लेते हैं, तो उन्हें बचा कर रख पाना बेहद कठिन होता है. लेकिन चीन में हाल ही में एक चमत्कार देखने को मिला है. चीन में अब तक के सबसे प्री-मेच्योर बच्चे ने जन्म  लिया है और वह सुरक्षित भी है. 

खचाखच भरी ट्रेन में टॉयलेट तक नहीं जा पाए, अब रेलवे को देना पड़ेगा हर्जाना

इस बच्चे ने महज 23 हफ्ते यानी करीब पांच माह गर्भ में रहने के बाद इस दुनिया में कदम रखा. जन्म के समय जहां सामान्य बच्चों का वजन 3 किलो तक होता वहीं इस बच्चे का वजन पूरी तरह से आधा किलो भी नहीं था. जन्म के समय इस बच्चे का वजन महज 480 ग्राम था.  

जब छप्‍पर फाड़ कर आया सांप, देखकर होश न उड़ जाएं तो कहना...

हालांकि इस बच्चे को नौ माह का होने तक डॉक्‍टरों ने अपनी निगरानी में ही रखा. और जन्म के 6 माह बाद सही ढंग से उपचार देने और उसके सभी अंगों के ठीक से काम करने के बाद उसे अस्पताल से घर भेज दिया गया. 

टिप्पणियां
बच्चे की मां चैन पांच माह की गर्भवती थीं और उन्होंने 21 अक्टूबर को इस नन्हीं परी को जन्म दिया. उस सयम महज एक हथेली जितनी इस बच्ची के बचने की उम्मीद तकरीबन न के बराबर थी. उसके सभी अंग पूरी तरह से बने भी नहीं थे. अस्प‍ताल ने बच्ची के नियमित उपचार के लिए एक टीम बनाई और आज बच्ची एकदम सुरक्षित है. 

दुनिया के डॉक्टर और खुद बच्चे के माता पिता इस बच्चे के जीवन को किसी चमत्कार से कम नहीं मान रहे. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement