NDTV Khabar

खेत में दिखा खरगोश का बिल, पास जाने पर खुला 700 साल पुराना रहस्य

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
खेत में दिखा खरगोश का बिल, पास जाने पर खुला 700 साल पुराना रहस्य
नई दिल्ली:
टिप्पणियां

जो लोग कभी खेतों की चक्कर लगा चुके हैं, उन्हें शायद यह पता होगा कि खेतों के आसपास कभी कभार हमें ऐसे बिल नजर आ जाते हैं, जो या तो सांपों के होते हैं या फिर चूहों के, लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी तस्वीरें वायरल हो रही हैं जो आपके होश उड़ा देंगे. बता दें, इंग्लैंड के रहने वाले फोटोग्राफर माइकल स्कॉट ने अपने कैमरे से उस वक्त शूट किया जब वह हमेशा की तरह रोज घूमते हुए तस्वीरें क्लिक कर रहे थे.
 

cave

यह मामला श्रॉपशायर का है, जहां माइकल हमेशा की तरह जब घूमने निकले तो उनकी नजर खेत में मौजूद छोटे-छोटे गड्ढों पर पड़ी. पहले तो उन्हें वह गड्ढे खरगोश के बिल ही लगे, लेकिन जब उन बिलों की सच्चाई सामने आई तो देखने वालों के होश उड़ हो गए.

बता दें, माइकल ने जिन तस्वीरों को अपने कैमरे में कैद किया पहले तो महज मामूली गड्ढे ही दिखाई दे रहे थे, लेकिन वह असल में एक गुफा थी. इस बात का पता तब चला जब फोटोग्राफर ने खरगोश के बिल समझ कर उसके पास पहुंचे. गुफा के पास पहुंचते ही माइकल को कुछ और ही नजर आया.
 

cave

यू-ट्यूब चैनल कटर्स क्लिप्स (Caters Clips) ने इस गुफा का एक वीडियो अपलोड किया है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो यह गुफा कई समय से इस खेत में दबी हुई थी जिसे इस माइकल ने खोज निकाला. इस गुफा को जब और भी करीब से देखा गया तो उसके अंदर के चैम्बर अब भी सही सलामत थे. चैम्बर काफी अच्छी हालत में थे. नाइट्स टेम्पलर एक क्रिश्चियन मिलिट्री ग्रुप का था. सन् 1129 से 1312 के बीच नाइट्स टेम्पलर एक्टिव था. इस गुफा का इस्तेमाल भी सीक्रेट मीटिंग्स के लिए किया जाता था.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement