यह ख़बर 28 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

मांस और शराब छोड़ने से कम होंगी रेप की घटनाएं : अग्निवेश

खास बातें

  • यह पूछे जाने पर कि क्या मृत्युदंड से बलात्कार की घटनाएं रुकेंगी, अग्निवेश ने कहा, मृत्युदंड से कुछ नहीं होगा। मौत की सजा किसी को नहीं दी जानी चाहिए, यहां तक कि संसद पर हमला करने वालों को भी नहीं।
नई दिल्ली:

सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश ने कहा कि यदि लोग मांसाहार और शराब का सेवन छोड़ दें, तो बलात्कार के मामलों में कमी आएगी।

उन्होंने कहा, हम बलात्कार जैसे अपराध को सिर्फ पुलिस के जरिये नहीं रोक सकते... मेरा मानना है कि यदि लोग मांस खाना छोड़ दें, तो बलात्कार की घटनाओं में कमी आएगी। इस पर बहुत से अनुसंधान हुए हैं... यदि शराब का सेवन बंद हो जाए, तो बलात्कार के मामलों में महत्वपूर्ण कमी होगी।

अग्निवेश ने कहा कि बहुत से अपराध और हादसे शराब पीने से होते हैं। शाकाहार के महत्व पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि जापानी वैज्ञानिकों ने हाल में धरती के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति पर एक अध्ययन किया और उन्होंने पाया कि वह शाकाहारी था। उन्होंने कहा, इस विश्व में हुआ प्रत्येक अनुसंधान इस बात को इंगित करता है कि बकरे का मांस (रेड मीट) सभी बीमारियों की जड़ है।

अग्निवेश ने कहा कि पिछले साल 16 दिसंबर की रात दिल्ली में चलती बस में एक लड़की से बर्बर सामूहिक दुषकर्म के सभी छह आरोपी शराब पीए हुए थे और यहां तक कि हाल ही में पांच-वर्षीय बच्ची से बलात्कार करने के आरोपियों ने भी शराब पी रखी थी। उन्होंने कहा, दोनों मामलों में आरोपियों ने शराब पी रखी थी। इससे स्पष्ट होता है कि शराब की वजह से उन्होंने अपराध किया। शराब आदमी की नैतिक सोच को खत्म कर देती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अग्निवेश ने कहा, सरकार शराब उत्पादन बंद नहीं कर रही, क्योंकि इससे राजस्व प्राप्त होता है। सभी राज्यों में अब शराब उत्पादन के मामले में एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ शुरू हो गई है। यह एक चलन बन गया है। इस तथ्य पर चिंता जताते हुए कि हर रोज एक अरब पशुओं का वध किया जाता है, उन्होंने कहा कि इसके गंभीर परिणाम होंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या मृत्युदंड से बलात्कार की घटनाएं रुकेंगी, अग्निवेश ने कहा, मृत्युदंड से कुछ नहीं होगा। मैं इसका समर्थन नहीं करता। मौत की सजा किसी को नहीं दी जानी चाहिए, यहां तक कि संसद पर हमला करने वालों को भी। यहां तक कि कसाब को भी सजा-ए-मौत नहीं दी जानी चाहिए थी।