नीलाम हुआ Apple का दुर्लभ कंप्यूटर, बिका इतने लाख डॉलर में

एप्पल-1 का बेहद दुर्लभ कंप्यूटर यहां नीलामी में 3,75,000 डॉलर में बिका. यह कंप्यूटर पूरी तरह से काम करने की स्थिति में है.

नीलाम हुआ Apple का दुर्लभ कंप्यूटर, बिका इतने लाख डॉलर में

एप्पल-1 का बेहद दुर्लभ कंप्यूटर यहां नीलामी में 3,75,000 डॉलर में बिका. यह कंप्यूटर पूरी तरह से काम करने की स्थिति में है और उन शुरूआती पर्सनल कंप्यूटरों में से एक है जिसके पुर्जों को जोड़ने की यूजरों को जरूरत नहीं पड़ती थी. स्टीव जॉब्स और स्टीव वोजनियेक ने एप्पल-1 की कल्पना मूल रूप से एक सर्किट बोर्ड के तौर पर की थी जिसे एक किट के तौर पर बेचा जाना था और इलेक्ट्रॉनिक्स का शौक रखने वालों द्वारा उसे पूरा किया जाना था.

एक झटके में बढ़ा टिम कुक का खजाना, अगले महीने आ सकता है Iphone का नया मॉडल

उन्होंने इसके शुरुआती बाजार के तौर पर पालो अल्टो के होमब्र्यू कंप्यूटर क्लब को चुना था. अमेरिका के नीलामी घर ‘आर आर ऑक्शन’ के मुताबिक व्यापक खरीदारों की तलाश में जॉब्स ने कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू की ‘द बाइट शॉप’ के मालिक पॉल टेरेल से संपर्क किया था. यह विश्व में पर्सनल कंप्यूटर का पहले स्टोरों में से एक था.

इस देश में हुई इतनी बारिश कि खराब हो गए कई Apple फोन, अब कंपनी करेगी मुफ्त मरम्मत
 
कंप्यूटर की पहुंच इलेक्ट्रॉनिक्स का शौक रखने वालों के साथ ही अन्य लोगों तक पहुंचाने के लक्ष्य से टेरेल 50 एप्पल-1 कंप्यूटर खरीदने के लिए तैयार हो गए थे। उनकी शर्त थी कि ये कंप्यूटर पूरी तरह असेंबल होने चाहिए. इसी के साथ एप्पल-1 पहला ‘पर्सनल’ कंप्यूटर बन गया जिसे यूजर द्वारा जोड़े जाने की जरूरत नहीं थी. इसके बाद जॉव्से और वोजनियेक ने साथ मिलकर करीब 200 एप्पल-1 कंप्यूटर बनाए और उनमें से 175 बेचे.

इतिहास में 29 जून: आज ही के दिन एप्पल ने लॉन्‍च किया था अपना पहला आईफोन

नीलामी घर ने एक बयान में बताया कि यह एप्पल-1 मूल 200 कंप्यूटरों में से बचे 60-70 में से एक है. उस वक्त उनके कंप्यूटर 666.66 डॉलर (तकरीबन 48 हजारे रूपये) में बिके. एप्पल-1 विशेषज्ञ कोरी कोहेन ने 2018 में इस कंप्यूटर को उसकी मूल एवं क्रियाशील रूप में बहाल कर दिया.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com