NDTV Khabar

प्राचीन मानवों ने शुष्क मौसम से बचने के लिए छोड़ा था अफ्रीका

अनुवांशिकी संबंधित विषय पर किया गया शोध दर्शाता है कि मानव, 55 हजार वर्ष से 70 हजार वर्ष पूर्व अफ्रीका छोड़कर यूरेशिया चले गए थे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्राचीन मानवों ने शुष्क मौसम से बचने के लिए छोड़ा था अफ्रीका

प्रतीकात्मक फोटो

एक शोध में पाया गया है कि करीब 60 हजार वर्ष पहले मानवों ने जलवायु के नम से बेहद शुष्क हो जाने के कारण अफ्रीका से प्रवास किया था. अनुवांशिकी संबंधित विषय पर किया गया शोध दर्शाता है कि मानव, 55 हजार वर्ष से 70 हजार वर्ष पूर्व अफ्रीका छोड़कर यूरेशिया चले गए थे. पूर्व में शोधकर्ताओं ने बताया था कि अभी के मुकाबले उस वक्त जलवायु ज्यादा नम रही होगी जिस कारण से लोग हॉर्न ऑफ अफ्रीका और पश्चिम एशिया पार करके यूरेशिया चले गए थे.

मिस्र में मिले 2000 साल पुराने तीन मकबरे

टिप्पणियां
अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना की एसोसिएट प्रोफेसर जेसिका टियरने ने कहा, 'हमेशा से सवाल उठते रहे हैं कि हमारी प्रजातियों के अफ्रीका छोड़ने के पीछे क्या जलवायु में परिवर्तन कोई प्रभाव था.' उन्होंने बताया, 'हमारे आंकड़े बताते हैं कि जब हमारी ज्यादातर प्रजातियों ने अफ्रीका छोड़ा तो उत्तरपूर्वी अफ्रीका शुष्क था , नम नहीं.'

वीडियो : दीवान-ए-खास की इस छत की खासियत  शोधकर्ताओं ने पाया कि करीब 70 हजार साल पहले हॉर्न ऑफ अफ्रीका में जलवायु नम से शुष्क हो गई और इसे 'ग्रीन सहारा' कहा गया. साथ ही यह क्षेत्र ठंडा भी हो गया था. यह शोध जियोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement