NDTV Khabar

200 रुपए की अंगूठी आखिर क्यों बिकी करोड़ों में, वजह जानकर दंग रह जाएंगे आप

एक महिला जिसने कभी 200 रुपए में अंगूठी खरीदी और 37 साल पहने के बाद पता चला कि इसकी कीमत तो करोड़ो में है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
200 रुपए की अंगूठी आखिर क्यों बिकी करोड़ों में, वजह जानकर दंग रह जाएंगे आप

एक महिला जिसने कभी 200 रुपए में अंगूठी खरीदी थी उसे 37 साल पहने के बाद पता चला कि इसकी कीमत तो करोड़ो में है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. एक कार बूट सेल से खरीदी थी अंगूठी
  2. 1980 में इसको 200 रुपए देकर खरीदा था
  3. 37 साल बाद पता चला कि यह हीरे की अंगूठी है
नई दिल्ली: एक महिला जिसने कभी 200 रुपए में अंगूठी खरीदी थी उसे 37 साल पहने के बाद पता चला कि इसकी कीमत तो करोड़ो में है. यह मामला लंदन में सामने आया है. मिली जानकारी के मुताबिक उसने यह अंगूठी एक अस्पताल में कार बूट सेल में खरीदी थी क्योंकि वह देखने में अच्छी लग रही थी. उसने इस अंगूठी को 200 रुपए में खरीदा था. यह अंगूठी असली हीरे की थी. लेकिन इस बात की जानकारी किसी को भी न थी. खरीदने के बाद वह महिला इस अंगूठी को 37 सालों तक पहनती रही.

एक दिन उसे पता चला कि यह अंगूठी हीरे की है लेकिन उसे विश्वास नहीं हुआ. वह भागते हुए जौहरी के पास गई तो पता चला कि यह 26 कैरेट हीरे की अंगूठी है. इसके बाद उसने आभूषणों की नीलामी करने वाली एक संस्था से संपर्क किया और जब इसको खरीदने के लिए बोली लगाई गई तो इसकी कीमत 5.46 करोड़ रुपए तक पहुंच गई. 

टिप्पणियां
पुराने तरीके से काटा गया था हीरा
दरअसल इस अंगूठी में लगे हीरे की पहचान इसलिए नहीं हो पाई क्योंकि इसे बहुत ही पुराने तरीके से काटा और तराशा गया था जिसकी वजह से इसके ऊपर पड़ने वाली रोशनी रिफ्लेक्ट नहीं होती थी जो आम तौर पर हीरों में देखने को मिलती है. जब महिला को बताया गया कि यह असली हीरे की अंगूठी है तो विश्वास ही नहीं हुआ. जौहरी ने बताया कि इसकी कीमत अभी लगभगड 2,50,000 पाउंड से 350,000 पाउंड के करीब है. (भारतीय रुपयों के हिसाब से लगभग 2 से 2.9 करोड़ रुपए ) 


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement