Video: इस चर्च में रोबोट देता है आशीर्वाद, पास जाते ही मुस्कुराकर फैला देता है बांहें

चर्च का कहना है कि उन्होंने इसे बिल्कुल मनुष्य जैसा दिखने वाला नहीं बनाया है. लोगों को आशीर्वाद देने से पहले रोबोट उनसे पूछता है कि वे पुरुष की आवाज में आशीर्वाद चाहते हैं या महिला की आवाज में.

Video: इस चर्च में रोबोट देता है आशीर्वाद, पास जाते ही मुस्कुराकर फैला देता है बांहें

जर्मनी के चर्च में लोगों को आकर्षित करने के लिए लगाया गया रोबोट.

खास बातें

  • जर्मनी के एक चर्च में पादरी के रूप में रोबोट बिठाया गया
  • रोबोट पादरी पूछकर देता है आशीर्वाद
  • चर्च के इस प्रयोग को पसंद कर रहे लोग
बर्लिन:

जर्मनी में एक चर्च ने रोबोट पादरी लांच किया है. इसके हाथों से रोशनी की किरण निकलती है और लोगों को आशीर्वाद मिलता है. रोबोट को ब्लेस यू-2 नाम दिया गया है. इस खास रोबोट को ऐतिहासिक कस्बे विटेनबर्ग में लांच किया गया. यह लांचिंग जर्मन पादरी मार्टिन लूथर की 'द नाइंटी फाइव थीसिस' के प्रकाशन के 500 साल पूरे होने के मौके पर की गई. इसे इवांजेलिकल चर्च ने बनाया है. यह धातु के डिब्बे जैसा है, जिसकी दो बांहें हैं. 

चर्च का कहना है कि उन्होंने इसे बिल्कुल मनुष्य जैसा दिखने वाला नहीं बनाया है. लोगों को आशीर्वाद देने से पहले रोबोट उनसे पूछता है कि वे पुरुष की आवाज में आशीर्वाद चाहते हैं या महिला की आवाज में. इसके बाद पूछता है कि उन्हें किस तरह का आशीर्वाद चाहिए. व्यक्ति की इच्छा जानने के बाद रोबोट मुस्कुराते हुए बांहें फैला लेता है और आशीर्वाद देता है. इसके बाद रोबोट के हाथों से प्रकाश निकलता है और यह बाइबिल की पंक्तियां पढ़ते हुए कहता है, 'ईश्वर तुम्हें आशीर्वाद दें और तुम्हारी रक्षा करें.' 

चर्च के प्रवक्ता सेबेस्टियन वोन गेहरेन ने कहा कि यह शुरुआत प्रयोग के तौर पर किया गया है. बहुत से लोग रोबोट से आकर्षित होकर हर सुबह-शाम चर्च आ रहे हैं. कुछ लोग इसके विरोध में भी हैं. उनका कहना है कि मशीन किसी पादरी के आशीर्वाद की जगह नहीं ले सकती.

रोबोट पादरी का यह प्रयोग लोगों की चर्च में रुचि बढ़ाने के लिए किया गया है. कहा जा रहा है कि कई लोग रोबोट से आकर्षित होकर हर सुबह-शाम चर्च आ रहे हैं. हालांकि कुछ लोग इसका विरोध भी कर रहे हैं. उनका कहना है कि मशीन किसी पादरी के आशीर्वाद की जगह नहीं ले सकती.
इनपुट: भाषा


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com