हीरे के अंदर मिला एक और हीरा, बताया गया 80 करोड़ साल पुराना, देखकर लोग हैरान

साइबेरिया की एक खदान में एक हीरे के अंदर एक और हीरा मिला है. इतिहास में इस तरह का यह पहला वाकया है. रूस की खदान कंपनी अलरोसा पीजेएससी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

हीरे के अंदर मिला एक और हीरा, बताया गया 80 करोड़ साल पुराना, देखकर लोग हैरान

हीरे के अंदर मिला एक और हीरा, बताया गया 80 करोड़ साल पुराना

साइबेरिया की एक खदान में एक हीरे के अंदर एक और हीरा मिला है. इतिहास में इस तरह का यह पहला वाकया है. रूस की खदान कंपनी अलरोसा पीजेएससी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. अलरोसा ने एक बयान में कहा कि हीरा 80 करोड़ साल से ज्यादा पुराना हो सकता है. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, मैट्रीओशका हीरे का वजन 0.62 कैरट है, जबकि इसके अंदर के पत्थर का वजन 0.02 कैरट है.

ये भी पढ़ें: खिड़की को तोड़ते हुए महिला के ऊपर कूद गया हिरण, दुकान के अंदर किया ऐसा बवाल, देखें VIDEO

अलरोसा के 'रिसर्च एंड डेवलपमेंट जियोलॉजिकल एंटरप्राइज' के उपनिदेशक ओलेग कोवलचुक ने कहा, "जहां तक हम जानते हैं, वैश्विक हीरे के खनन के इतिहास में अभी तक इस तरह का हीरा नहीं मिला है, यह वास्तव में प्रकृति की एक अनूठी रचना है. खासकर जब प्रकृति को शून्यता पसंद नहीं है. आमतौर पर, कुछ मिनरल्स कैविटी के बने बिना दूसरों द्वारा प्रस्थापित किए जाते हैं."

ये भी पढ़ें: पाक में पीएम इमरान खान ने बनाया कर्ज लेने का रिकॉर्ड, विदेश से अब तक ले चुके हैं इतने अरब करोड़

हीरा साइबेरियाई क्षेत्र यकुशिया के न्युरबा खदान से निकला, लेकिन इसको याकुत्स्क डायमंड ट्रेड एंटरप्राइज ने छांटा, जिसने कीमती पत्थर की प्रकृति की खोज की और विश्लेषण के लिए रिसर्च एंड डेवलपमेंट जियोलॉजिकल एंटरप्राइज को दिया.

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र के इस गांव में होती है रावण की पूजा, 200 सालों से चली आ रही है ये प्रथा

वैज्ञानिकों ने एक्स-रे माइक्रोटोमोग्राफी के साथ स्पेक्ट्रोस्कोपी के कई अलग-अलग मेथड का उपयोग करके पत्थर की जांच की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अलरोसा के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी की योजना आगे के विश्लेषण के लिए अमेरिका के जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट को मैट्रीओशका हीरा भेजने की है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)